पीएम मोदी की बड़ी सौगात, मुंबई में अटल बिहारी वाजपेयी सेवारी-न्हावा शेवा अटल सेतु का किया उद्घाटन

Atal Bridge Inauguration: अटल सेतु भारत का सबसे लंबा पुल है और देश का सबसे लंबा समुद्री पुल भी है. यह मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को तेज़ कनेक्टिविटी प्रदान करेगा और मुंबई से पुणे, गोवा और दक्षिण भारत की यात्रा के समय को भी कम करेगा.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पीएम मोदी ने मुंबई के लोगों को दी बड़ी सौगात
  • मुंबई में अटल बिहारी वाजपेयी सेवारी-न्हावा शेवा अटल सेतु का किया उद्घाटन

Atal Bridge Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (शुक्रवार) मुंबई  के लोगों को बड़ी सौगात दी है. बता दें कि उन्होंने मुंबई में अटल बिहारी वाजपेयी सेवारी-न्हावा शेवा अटल सेतु का उद्घाटन किया है. मुंबई ट्रांसहार्बर लिंक (एमटीएचएल) का नामअब अटल बिहारी वाजपेयी सेवारी-न्हावा शेवा अटल सेतु रखा गया है. पीएम मोदी ने  दिसंबर 2016 में इस ब्रिज का शिलान्यास किया था. 

अटल सेतु भारत का सबसे लंबा पुल

अटल सेतु भारत का सबसे लंबा पुल है और देश का सबसे लंबा समुद्री पुल भी है. यह मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को तेज़ कनेक्टिविटी प्रदान करेगा और मुंबई से पुणे, गोवा और दक्षिण भारत की यात्रा के समय को भी कम करेगा. इस ब्रिज का निर्माण 17, 840 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से किया गया है. यह पुल लगभग 21.8 किलोमीटर और 6-लेन वाला है. 16.5 किलोमीटर लंबा समुद्र के ऊपर और लगभग 5.5 किलोमीटर जमीन पर बना है. यह पुल मुंबई बंदरगाह और जावहरलाल नेहरू बंदरगाह के बीच कनेक्टिविटी को मजबूत करेगा. यह ब्रिज आम जनता के लिए शुरू कर दिया गया है. 

ब्रिज के बारें में कुछ अहम बातें 

इस ब्रिज से मुंबई और नवी मुंबई के बीच का सफर केवल 20 मिनट में तय किया जा सकेगा. जो अभी दो घंटे पूरा होता है. इस अटल सेतु से मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट और नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा.  साथ ही इससे मुंबई से पुणे, गोवा और दक्षिण भारत की यात्रा में समय भी कम लगेगा. 

अटल सेतु के निर्माण में लगभग  177,903 मीट्रिक टन स्टील और 504,253 मीट्रिक टन सीमेंट का इस्तेमाल किया गया है. ऐसी उम्मीद है कि इसके  चालू होने के साथ लगभग 70,000 वाहनों की आवाजाही हो सकेगी. इस ब्रिज पर वाहन चालकों को अधिकतम 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड से यात्रा करने की अनुमति होगी. साथ ही इस पुल पर भारी वाहन, बाइक, ऑटो रिक्शा और ट्रैक्टर के चलने की अनुमति नहीं होगी. 

लोगों की जिंदगी आसान चाहते हैं पीएम मोदी 

सरकार के अनुसार प्रधानमंत्री का यह सपना है कि शहरी परिवहन बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को मजबूत करके नागरिकों की जिंदगी को आसान और बेहतर बनाना है. वहीं पीएम मोदी ईस्टर्न फ्रीवेज ऑरेंट गेट को मरीन ड्राइव से जोड़ने वाली सड़क सुरंग का भी शिलान्यास करेंगे. 9.2 किलोमीटर लंबी इस सुरंग का निर्माण 8700 करोड़ रुपए से होगा और यह मुंबई में के बुनियादी ढांचा विकास होगा. साथ ही पीएम मोदी सूर्या क्षेत्रीय पेयजल परियोजना के पहले चरण को भी राष्ट को समर्पित करेंगे.