PM Modi ने देश को दी 5 AIIMS की सौगात, कई परियोजनाओं का किया शिलान्यास

PM Modi: इस दौरान जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "आजादी के 50 वर्षों तक देश में सिर्फ एक एम्स था और वो भी दिल्ली में. आजादी के 7 दशकों में सिर्फ 7 एम्स को मंजूरी दी गई लेकिन वे भी कभी पूरे नहीं बन पाए. आज बीते 10 दिन में 7 नए एम्स का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • PM Modi ने देश को दी 5 AIIMS की सौगात
  • कई परियोजनाओं का किया शिलान्यास

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे है. इस दौरान आज (25 जनवरी)  देश को पांच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की सौगात दी है. इसमें राजकोट (गुजरात), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), कल्याणी (पश्चिम बंगाल) और मंगलागिरी (आंध्र प्रदेश) का एम्स शामिल है. वहीं पीएम मोदी ने 41800 करोड़ रुपए की कई परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया. इससे पहले सुबह उन्होंने सुदर्शन सेतु का उद्घाटन कर लोगों को देश के सबसे लंबे केबल ब्रिज की सौगात दी. 

720 बेड वाला एम्स राजकोट

राजकोट एम्स लगभग 201 एकड़ में फैला हुआ है. इसमें 720 बेड की सुविधा है इसके साथ ही यह एक विश्वस्तरीय अस्पताल है, जिसमें आईसीयू और सुपर-स्पेशलिटी बेड्स भी शामिल हैं. राजकोट एम्स में 23 ऑपरेशन थिएटर, 30 बिस्तर वाले आयुष खंड और 250 बिस्तर वाले आईपीडी हैं. यह अस्पताल 1,195 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है. ओपीडी सेवा का अब तक करीब  1.44 लाख मरीज लाभ उठा चुके हैं.  दिसंबर 2020 में पीएम मोदी ने डिजिटल माध्यम के जरिये राजकोट एम्स की आधारशिला रखी थी.

जनता को संबोधित कर क्या बोले पीएम मोदी?

इस दौरान जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "आजादी के 50 वर्षों तक देश में सिर्फ एक एम्स था और वो भी दिल्ली में.  आजादी के 7 दशकों में सिर्फ 7 एम्स को मंजूरी दी गई लेकिन वे भी कभी पूरे नहीं बन पाए. आज बीते 10 दिन में 7 नए एम्स का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है. इसलिए मैं कहता हूं कि जो 6-7 दशकों में नहीं हुआ, उससे कई गुना तेजी से हम देश का विकास करके जनता के चरणों में समर्पित कर रहे हैं. आज 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 200 से अधिक हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का भी शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है."

राजकोट में पीएम मोदी ने किया रोड शो

इससे पहले पीएम मोदी ने गुजरात के राजकोट में रोड एक शो किया. इस दौरान जनता ने उन पर फूलों की वर्षा की, साथ ही 'मोदी, मोदी' के नारों के बीच सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में लोग खड़े थे. 

द्वारकाधीश में की पूजा-अर्चना

पीएम मोदी ने आज सुबह गुजरात के प्रसिद्ध भगवान कृष्ण मंदिर द्वारकाधीश में पूजा-अर्चना की. गुजरात में गोमती नदी और अरब सागर के मुहाने पर स्थित, राजसी द्वारकाधीश मंदिर वैष्णवों, द्वारकाधीश मंदिर चार धामों में से एक है. 

सुदर्शन सेतु का किया उद्घाटन 

पीएम मोदी ने इससे पहले सुबह सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया. जिसके बाद देश का यह सबसे लंबा ब्रिज आम जनता के लिए खोल दिया गया. 2.32 किलोमीटर लंबा यह ब्रिज लगभग 980 करोड़ रुपए की लागत से बनाकर तैयार हुआ है, जो ओखा मेनलैंड को बेट द्वारका द्वीप से जोड़ेगा. इस दौरान इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी को नई दिशा मिलेगी. यह ब्रिज  केबल पर टिका भारत का सबसे लंबा पुल है. इसमें फुटपाथ के ऊपरी हिस्सों पर सौर पैनल लगाए गए हैं, जो एक मेगावाट बिजली पैदा करते हैं. वहीं चार लेन वाले पुल के दोनों तरफ 50 मीटर चौड़े फुटपाथ हैं. पीएम मोदी ने अक्टूबर 2027 में इस पुल की नींव रखी थी.

यह ब्रिज 978 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है. वहीं सुदर्शन ब्रिज पर  भगवद गीता के श्लोकों और दोनों तरफ भगवान कृष्ण की छवियों से सजा हुआ फुटपाथ भी है.  बता दें, कि ओखा-बेट द्वारका सिग्नेचर ब्रिज के निर्माण से पहले, तीर्थयात्रियों को बेयत, द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर तक पहुंचने के लिए बोट ट्रांसपोर्ट पर का सहारा लेना पड़ता था.