Vibrant Gujarat Global Summit: पीएम मोदी ने गुजरात शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया, कहा- 'हमारा मकसद है भारत को विकसित बनाना'

Vibrant Gujarat Global Summit: आज वाइब्रेंट गुजरात समिट का आगाज हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात शिखर सम्मेलन के 10वें संस्करण का उद्घाटन किया.

Date Updated
फॉलो करें:

Vibrant Gujarat Global Summit 2024:  गुजरात की राजधआनी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात शिखर सम्मेलन के 10वें संस्करण का उद्घाटन किया. 10 से 12 जनवरी तक होने वाले इस सम्मेलन में भारत के साथ ही 34 अन्य देश और 16 संगठन हिस्सा ले रहे हैं. इसके साथ ही सम्मेलन में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और राज्यपाल आचार्य देवव्रत भी शामिल हुए. 

'भारत को विकसित देश बनाना टारगेट'

बुधवार को पीएम मोदी ने ग्लोबल समिट को संबोधित करते हुए सभी को नए साल की बधाई दी. इस दौरान पीएम ने कहा कि, 'अगले 25 साल में भारत को विकसित देश बनाने का टारगेट रखा है'. पीएम मोदी ने कहा कि, 'भारत की आजादी के 75 साल पूरे हुए हैं. अब भारत अगले 25 सालों की तैयारी कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारा मकसद है कि भारत को उसकी आजादी के 100 साल पूरा होने तक एक विकसित देश बनाया जाए'. 

Vibrant Gujarat Global Summit
Vibrant Gujarat Global Summit

'भारत आर्थिक विकास और निवेश के लिए ग्लोबल प्लेटफॉर्म'

प्रधानमंत्री ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट को आर्थिक विकास और निवेश के लिए ग्लोबल प्लेटफॉर्म बताया है. भारत और यूएई ने फूड पार्क के विकास, नवीकरणीय ऊर्जा में सहयोग और हेल्थकेयर में निवेश के लिए कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं. उन्होंने बताया कि भारत के बंदरगाह बुनियादी ढांचे के लिए यूएई की कंपनियां अरबों डॉलर के निवेश पर सहमत हुई हैं. भारत और यूएई अपने रिश्ते को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं.

'भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था'

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, जबकि 10 साल पहले भारत 11वें स्थान पर था. आज दुनिया की हर प्रमुख रेटिंग एजेंसी का अनुमान है कि भारत अगले कुछ वर्षों में दुनिया की टॉप 3 इकोनॉमी बन जाएगा. उन्होंने कहा कि एक ऐसे समय में जब विश्व अनेक अनिश्चितताओं से घिरा हुआ है. तब भारत दुनिया में विश्वास की एक नई किरण बनकर उभरा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व के उद्योगपतियों से भारत में निवेश पर की चर्चा 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को  तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति डॉ. जोस रामोस होर्टा और मोजाम्बिक गणराज्य के राष्ट्रपति महामहिम फिलिप जैसिंटो न्यूसी से मुलाकात की.

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने दुनियाभर के उद्योगपतियों से भारत में निवेश बढ़ाने की योजनाओं पर बात करते हुए अलग-अलग क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की. इसके साथ ही दोनों देशों के राष्ट्रपतियों ने भी भारत को रक्षा, स्वास्थ्य सहित कई क्षेत्रों में मदद देने का भरोसा दिया. 

यूएई के राष्ट्रपति के साथ हुई द्विपक्षीय बैठक

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई. इस दौरान दोनों देशों के बीच चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए. इसकी जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने दी.

उन्होंने बताया कि भारत और यूएई के बीच एक समझौता गुजरात सरकार और दुबई की बहुराष्ट्रीय लॉजिस्टिक कंपनी डीपी वर्ल्ड के बीच हुआ. जबकि बाकि के तीन समझौते  नवीकरण ऊर्जा क्षेत्र, नवीन स्वास्थ्य देखभाल परियोजनाओं और फूड पार्क विकास में निवेश सहयोग के बारे में है.