PM Modi birthday: पीएम मोदी अपने जन्मदिन पर करेंगे पीएम विश्वकर्मा योजना लॉन्च, जानिये किसे होगा लाभ?

PM Modi birthday: रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर, 2023 को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए ‘पीएम विश्वकर्मा’ (PM Vishwakarma) योजना की शुरुआत करेंगे. पीएम मोदी का पारंपरिक शिल्प में लगे लोगों को सहायता प्रदान करने पर फोकस रहा है. इस योजना को 13,000 करोड़ रुपये के साथ […]

Date Updated
फॉलो करें:

PM Modi birthday: रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर, 2023 को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए ‘पीएम विश्वकर्मा’ (PM Vishwakarma) योजना की शुरुआत करेंगे. पीएम मोदी का पारंपरिक शिल्प में लगे लोगों को सहायता प्रदान करने पर फोकस रहा है. इस योजना को 13,000 करोड़ रुपये के साथ केंद्र सरकार द्वारा अनुदान किया जाएगा.

प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना का मकसद परंपरागत कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाना है. इसके साथ ही स्थानीय उत्पादों, कला और शिल्प की सदियों पुरानी परंपरा, संस्कृति और विविध विरासत को जीवित और समृद्ध बनाए रखना है. इस योजना में बायोमीट्रिक आधारित पीएम विश्वकर्मा पोर्टल पर मुफ्त पंजीकरण किया जाएगा. इसके माध्यम से कारीगरों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और पहचान पत्र प्रदान किए जाएंगे. कारीगरों के आधुनिक ट्रेनिंग और कौशल विकास के लिए आर्थिक सहायता का भी प्रावधान है.