Punjab: पंजाब में बढ़ रहे डेंगू के लक्षण, दस हजार के ऊपर मरीजों की संख्या

Punjab: पंजाब में डेंगू का संकट बढ़ता दिखाई दे रहा है. वहीं डेंगू संक्रमित लोगों का आंकड़ा अभी तक 10092 पहुंच गया है. बता दें कि बीते वर्ष मरीजों की संख्या लगभग 11 हजार थी. इन आंकड़ों ने स्वास्थ्य विभाग के होश उड़ा दिए थे. इस मामले में अधिकारियों ने बताया कि, राज्य के सारे […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab: पंजाब में डेंगू का संकट बढ़ता दिखाई दे रहा है. वहीं डेंगू संक्रमित लोगों का आंकड़ा अभी तक 10092 पहुंच गया है. बता दें कि बीते वर्ष मरीजों की संख्या लगभग 11 हजार थी. इन आंकड़ों ने स्वास्थ्य विभाग के होश उड़ा दिए थे. इस मामले में अधिकारियों ने बताया कि, राज्य के सारे अस्पतालों में मरीजों का टेस्ट एवं इलाज फ्री में किया जा रहा है. इस हालात में मरीजों को घबराने की आवश्यकता नहीं है. अगर किसी को भी लगता है कि वह संक्रमित हो सकता है तो उसे अपने निकटवर्ती सरकारी अस्पताल में संपर्क करना चाहिए.

डेंगू संक्रमण

राज्य में 23 जिलों में प्रत्येक दिन डेंगू संक्रमण के केस सामने आ रहे हैं. जिसमें कई जिले ऐसे हैं, जहां पर मरीजों की संख्या 500 के पार हो चुकी है. जैसे कि मोहाली, होशियारपुर, अमृतसर, गुरदासपुर एवं पटियाला जिलों में अधिक तेजी से इसके केस बढ़ रहे हैं. वहीं सरकार ने नगर निगमों, नगर काउंसिलों एवं पंचायतों को हिदायत दी है कि, वे अपने क्षेत्र में जागरूकता मुहिम चलाएं. साथ ही लोगों को बीमारी के प्रति जागरूक करें. इतना ही नहीं डेंगू का लारवा चेक करने के लिए चेकिंग मुहिम चलाने की जरूरत है. परन्तु अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के सभी अस्पतालों में मरीजों का टेस्ट के साथ इलाज फ्री में किया जा रहा है. इस हालत में मरीजों को घबराने की आवश्यकता नहीं है. अगर किसी भी व्यक्ति को लगता है कि, वह संक्रमित हो सकता है तो उसे अपने नजदीक के अस्पताल में जाकर संपर्क करना चाहिए.

डेंगू के लक्षण

आपको बता दें कि तेज सिर दर्द के साथ तेज बुखार, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, आंखों के पीछे दर्द, उल्टियां आना, हालत अधिक बिगड़ने पर नाक, मुंह व मसूड़ों से खून का आना. अगर इस प्रकार के लक्षण दिखते हैं तो आपको नजदीक के सरकारी अस्पताल से संपर्क करना चाहिए. डेंगू का टेस्ट और इलाज सरकारी अस्पतालों में मुफ्त किया जाता है.

बचने के तरीके

दरअसल इस बीमारी से बचने के लिए घरों आस-पास पानी इकट्ठा न होने दें. वहीं पानी के बर्तनों और टंकियों को अच्छी तरह से ढक कर रखें. जबकि सप्ताह में एक बार कूलर और टंकियों को साफ-सुथरा करके सुखाएं. इतना ही ध्यान देने वाली बात है कि डेंगू फैलाने वाला मच्छर दिन के वक्त काटता है. वहीं इससे बचने के लिए शरीर को पूरी तरह से ढककर रखें.