Raghav Chadha: राहुल गांधी की सुप्रीम राहत पर चड्ढा ने दी प्रतिक्रिया, फैसले को बताया लोकतंत्र की मजबूती का आधार

Raghav Chadha: मानहानि के मामले में सुप्रीम कोर्ट से राहुल गांधी को राहत मिलने पर आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सदस्य राघव चड्ढा ने प्रतिक्रिया दी है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर चड्ढा ने खुशी जाहिर करते हुए लोकतंत्र पर जनता के विश्वास का आधार बताया है. सांसद चड्ढा ने ट्वीट […]

Date Updated
फॉलो करें:

Raghav Chadha: मानहानि के मामले में सुप्रीम कोर्ट से राहुल गांधी को राहत मिलने पर आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सदस्य राघव चड्ढा ने प्रतिक्रिया दी है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर चड्ढा ने खुशी जाहिर करते हुए लोकतंत्र पर जनता के विश्वास का आधार बताया है. सांसद चड्ढा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि राहुल गांधी के विरुद्ध अन्यायपूर्ण मानहानि मामले में सुप्रीम कोर्ट का दखल हमारे लोकतंत्र और न्याय व्यवस्था में लोगों के भरोसे को मजबूत करता है.

राघव चड्ढा के मुताबिक मानहानि विपक्ष की आवाज तबाने का एक जरिया बनता जा रहा है. सरकार पर निशाना साधते हुए चड्ढा ने कहा कि मानहानि विपक्ष को चुप कराने का उपकरण है जिसके लिए सरकार जवाबदेह है.

इसी के साथ राघव चड्ढा ने कहा वे जल्द ही एक विधेयक पेश करने वाले हैं. उन्होंने इस बिल का नाम The Decriminalization of Defamation Bill, 2023 बताया. इस बिल को लाने का मकसद बताते हुए उन्होंने ट्वीट में लिखा कि इसका उद्देश्य भारत के मानहानि कानून को अंतराष्ट्रीय न्याय व्यवस्था के हिसाब से बनाना है.

राघव चड्ढा चाहते हैं कि मानहानि के मामले पर इंटरनेशनेल कानून के हिसाब से भारत दंड संहिता में भी न्याय व्यवस्था का प्रावधान होना चाहिए. जिसके लिए डिक्रिमिन्लाइजेशन ऑफ डीफेमेशन बिल,2023 को आईपीसी की धारा 499 और 500 के साथ बदल देनी चाहिए.