Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर जानें राखी बांधने का तरीका क्या है, कौन सा मंत्र है उपयोगी

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का महत्वपूर्ण त्योहार भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को बताता है. इस शुभ दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है. इसके साथ ही भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं. वहीं भाई हमेशा अपनी बहनों की रक्षा करने का वचन देता हैं. इस साल रक्षाबंधन के दिन पंचक […]

Date Updated
फॉलो करें:

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का महत्वपूर्ण त्योहार भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को बताता है. इस शुभ दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है. इसके साथ ही भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं. वहीं भाई हमेशा अपनी बहनों की रक्षा करने का वचन देता हैं. इस साल रक्षाबंधन के दिन पंचक एंव भद्राकाल बन रहा है. इसे देखते हुए रक्षाबंधन का त्योहार 30-31 अगस्त को मनाया जाने वाला है.

राखी बांधते समय मंत्र जाप

कथा अनुसार कहा जाता है कि जो लोग राखी बांधते समय तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल नामक मंत्र का जाप करते हैं. ऐसा करने मात्र से रक्षासूत्र बांधने पर भावनात्मक रिश्तों में मजबूती पैदा होती है. इसके साथ ही नई खुशियां भी जिन्दगी में आती है.

राखी बांधने की सही तरीका

रक्षाबंधन के दिन बहनों को अपने भाईयों के कलाई पर शुभ योग के अनुसार ही राखी बांधना शुभ माना जाता है. भाई के हाथों पर राखी बांधने से पूर्व अपने ईष्ट देवता का ध्यान करना चाहिए. एक थाली में चंदन, रोली, घी का दीपक, मिठाई, अक्षत, राखी, फूल आदि रखकर थाल को सजाना चाहिए. इसके साथ ही भाई पूर्व या उत्तर दिशा की ओर बैठा कर सबसे पहले आरती करें. फिर माथे पर रोली व अक्षत लगाएं. इसके बाद फूल डालें एंव राखी बांधे. मिठाई खिलाने के बाद भाई अपनी बहन के पैर छूकर उन्हें उपहार प्रदान करें.

ये गलती करने से बचें

हिंदू पंचांग के मुताबिक भद्रा व राहुकाल के दरमियान राखी बांधना अशुभ होता है. माना जाता है कि इस वक्त राखी बांधने से भाई के जीवन में कई दिक्कतें आती है.