Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के उद्घाटन में निमंत्रण को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा, "मेरा सौभाग्य है कि मुझे इस पवित्र..."

SriRam Mandir Inauguration: अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बन रहे राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी निमंत्रण भेजा गया है. अगले साल 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन और राम लला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा होनी है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अयोध्या धाम में श्रीराम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होंगे प्रधानमंत्री मोदी
  • उड़घटन कार्यक्रम को लेकर तैयारी तेज

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को होने वाले राम मंदिर ओर श्रीरामलला के प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लोगों को निमंत्रण भेजा जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस कार्यक्रम में शामिल रहेंगे. श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट की तरफ से उन्हें निमंत्रण भेजा जा चुका है. एक अखबार से बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने इस बारे में कहा कि "मेरे लिए 22 जनवरी 2024 का अवसर, 'हर घर अयोध्या, हर घर राम' आने का है. 

उन्होंने गोस्वामी तुलसीदास रचित रामचरित मानस का जिक्र करते हुए कहा कि तुलसी दास जी ने लिखा है कि 'सफल सकल सुभ साचन साजू, राम तुम्हहि अवलोकत आजू।।' इसका मतलब यह है कि श्रीराम के दर्शन से जीवन सफल होता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि  यह उनका सौभाग्य है कि उन्हें  इस पवित्र काम में जाने के लिए निमंत्रण मिला है. हजारों सालों से श्रीराम ने लोगों के जीवन में सकारात्मकता का संचार किया है.

'ये खुशी सिर्फ मोदी की नहीं बल्कि भारत के 140 करोड़ के हृदय की खुशी' - प्रधानमंत्री मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीराम लला प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम और राम मंदिर के उद्घाटन को पूरे भारतवासियों के लिए संतोष का अवसर बताया. उन्होंने कहा कि आप कुछ देर के लिए यह सोच लें कि मैं इस पवित्र अवसर पर एक प्रधानसेवक की जगह एक सामान्य नागरिक हूं, जो किसी गांव में बैठा है तो मेरे मन में भी उतना ही आनंद और संतोष होगा जितना की प्रधानसेवक के रूप में जाने का मौका मिलने पर होगा. उन्होनें इस मौके को सम्पूर्ण भारतवासियों के लिए खुशी का अवसर बताते हुए कहा कि ये खुशी सिर्फ मोदी की नहीं है. यह भारत के 140 करोड़ के हृदयों की खुशी और संतोष का अवसर है.

श्रीराम लला के बालस्वरूप की होगी प्राण-प्रतिष्ठा 

22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में भगवान श्री राम के बाल स्वरूप की प्रतिमा में प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी. इसके लिए मंदिर परिसर में गर्भ-गृह को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है. मंदिर परिसर में भूतल स्थित गर्भ-गृह में ही भगवान श्रीराम के बाल स्वरूप की प्रतिमा स्थापित की जाएगी.

इसके लिए तीन मूर्तिकारों द्वारा तीन अलग-अलग प्रतिमाएं बनाई जा रही है. इसका काम लगभग पूरा हो चुका है, सिर्फ अंतिम फिनिशिंग का काम बचा है. इसके बाद तीनों ही प्रतिमाओं में से भगवान श्रीराम जिसके भी हाथ से बनी प्रतिमा स्वीकार करेंगे , उस प्रतिमा में ही प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी. 

कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोरों पर है 

प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी सहित देश-विदेश के  बहुत से महत्वपूर्ण और चर्चित लोग पहुँच रहें है. जिसे लेकर अयोध्या-फैजाबाद प्रशासन की ओर से तैयारियां की जा रही हैं. इस बारे में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि  22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले तैयारी जोरों पर हैं. आने वाले लोगों की संख्या को देखते हुए शहर में मल्टी लेवल पार्किंग बनाई जा रही है. इससे पार्किंग की समस्या से निजात मिल सकेगी और  600 से ज्यादा गाड़ियां यहां पार्क की जा सकेंगी. जहां पर भी सरकारी जमीन खाली है वहां भी हम पार्किंग की सुविधा देंगे."

बिना निमंत्रण के अयोध्या न आए- चंपत राय 

श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने लोगों से अपील की थी कि बिना निमंत्रण के श्रीराम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होने के लिए कोई भी अयोध्या न आयें. उन्होंने कहा कि आप अपने घर पर ही बैठ कर टीवी पर रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम देखें.

इस दौरान उन्होंने लोगों से अपने घर पर दीये जलाकर पूजा-अर्चना करने का आग्रह किया है. ये माना जा रहा है कि उन्होंने उद्घाटन समारोह के समय अयोध्या में उमड़ने वाली भीड़ और सुरक्षा व्यवस्था को  ध्यान में रखते हुए ये अपील की है.