Ram Mandir: बाबरी मस्जिद से 3 km दूर कराया जा रहा राम मंदिर का निर्माण! क्या है वायरल तस्वीर का सच? जानें

Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होना है. जिसके कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. इस समारोह में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कई राम भक्त पहुंच रहे हैं. इस कार्यक्रम के लिए राजनीतिक दलों के नेताओं समेत कई दिग्गजों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • बाबरी मस्जिद से 3 km दूर कराया जा रहा राम मंदिर का निर्माण!
  • जाने वायरल तस्वीर का क्या है सच?

Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होना है. जिसके कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. इस समारोह में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कई राम भक्त पहुंच रहे हैं. इस कार्यक्रम के लिए राजनीतिक दलों के नेताओं समेत कई दिग्गजों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है. वहीं आज से प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर 7 दिवसीय अनुष्ठान भी शुरू हो गया है और समारोह को लेकर सभी तैयारियां भी लगभग पूरी की जा चुकी हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर राम मंदिर को लेकर बड़ा दावा किया  जा रहा है. एक खबर बड़ी तेजी से वायरल हो रही है जिसमें लिखा है कि राम  मंदिर का निर्माण बाबरी मस्जिद से 3 किलोमीटर की दूरी पर किया जा रहा है. 

बता दें, कि सोशल मीडिया पर एक यूजर ने गूगल मैप का एक स्क्रीनशॉट साझा करते हुए लिखा कि राम मंदिर और बाबरी मस्जिद को लेकर गूगल मैप विभिन्न-विभिन्न जगहों पर दिख रहा है. एक जगह वह है बाबरी मस्जिद मौजूद थी और दूसरी जगह वो है जहां राम मंदिर बन रहा है. जिससे यह साबित होता है कि राम मंदिर मस्जिद वाली जगह नहीं बन रहा है. 

Ram Mandir:
screenshot 

संजय रावत का भी आया बयान

सोशल मीडिया पर इस खबर के वायरल होने के बाद शिवसेना( यूबीटी) गुट के नेता संजय रावत का भी बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि अगर 3 किलोमीटर दूर ही मंदिर बनना था तो मस्जिद को क्यों गिराया गया था? हिन्दू और मुस्लिम समुदायों के बीच नफरत क्यों फैलाई गई? रावत ने कहा अब साफ हो गया है कि इसके पीछे  सिर्फ और सिर्फ राजनीति है. वहीं मीडिया द्वारा इस सूचना की सच्चाई जानने के लिए फैक्ट चेक किया गया जिसमें साफ हो गया कि ये खबर झूठी है. 

सही जगह ही हो रहा मंदिर का निर्माण 

मीडिया द्वारा फैक्ट चेक के बाद बिल्कुल साफ हो गया कि  सोशल मीडिया यूजर जिस गूगल मैप का स्क्रीनशॉट शेयर कर दावा कर रहा था कि राम मंदिर का निर्माण बाबरी मस्जिद की विवादित जगह से 3 किलोमीटर दूर किया जा रहा है. ये दावा  फर्जी है. राम मंदिर का निर्माण उसी जगह पर कराया जा रहा है जहां बाबरी मस्जिद को गिराया गया था.