Rose Water for Face: गर्मियों में चेहरे की ताजगी और चमक बढ़ाएगा गुलाब जल, गुलाब जल का टोनर, क्लींजर और फेस पैक कैसे बनाएं

Rose Water Benefits for Skin: तेज गर्मियों में पसीने की चिपचिपाहट और गर्म हवा से चेहरा रूखा और बेजान हो जाता है। ऐसे में चेहरा कितना भी खूबसूरत क्यों ना हो, उसकी चमक गायब हो जाती है और चेहरे पर ताजगी की जगह मुरझायापन नजर आने लगता है। गर्मियों में त्वचा को धूप और धूल […]

Date Updated
फॉलो करें:

Rose Water Benefits for Skin: तेज गर्मियों में पसीने की चिपचिपाहट और गर्म हवा से चेहरा रूखा और बेजान हो जाता है। ऐसे में चेहरा कितना भी खूबसूरत क्यों ना हो, उसकी चमक गायब हो जाती है और चेहरे पर ताजगी की जगह मुरझायापन नजर आने लगता है। गर्मियों में त्वचा को धूप और धूल से बचाए रखना भी एक चुनौती है और बाजार की क्रीम और महंगे प्रोडक्ट भी ऐसे मौसम में चेहरे की त्वचा को नैचुरल ताजगी नहीं दे पाते। गर्मी की वजह से चेहरे पर निकलने वाले पिंपल, एक्ने, झुर्रियां, झाइयां चेहरे का नूर छीन लेते हैं और ऐसे में जरूरत पड़ती है नैचुरल यानी कुदरती चीजों की, जिन्हें लगान पर चेहरा गर्मी की मार से उबर कर फिर से ताजा हो जाता है। हम बात कर रहे हैं गुलाब जल की, जिसकी ठंडक से भरे फेस पैक घर पर ही बनाकर लगाए जाएं तो चेहरे को नमी और पोषण मिलेगा और चेहरा ताजा और चमकदार बन जाएगा। चलिए जानते हैं कि गुलाब जल के फेस पैक और क्लींजर को घर पर ही कैसे बनाया जाए ताकि आपके चेहरे को मिल सके कुदरती पोषण और चमक।

गुलाब जल के फायदे

आयुर्वेद में गुलाब जल को सदियों से ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में और बतौर ब्यूटी इंग्रीडिएंट्स के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। गुलाब जल में हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण होता है और इसकी मदद से चेहरे पर कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है जिसके स्किन जवां और चमकदार बनती है। इसके अलावा गुलाब जल पिग्मेंटेशन की समस्या में भी फायदेमंद साबित होता है। गर्मियों में ये स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करने के साथ नमी को लॉक करता है और पसीने की वजह से चेहरे पर होने वाले खुजली और रैशेज को भी शांत करने में मददगार साबित होता है।

गुलाब जल ऑयली स्किन के लिए एक बेहतरीन क्लींनजर माना जाता है। ये त्वचा के अंदर जाकर पोर्स को साफ करने के साथ साथ डेड सेल्स को बाहर निकालन देता है जिससे पिंपल आदि कम हो जाते हैं औऱ चेहरा साफ होता है। एक्ने की समस्या में भी गुलाब जल के काफी फायदे हैं इसके अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण हैं एक्ने हटाकर संक्रमण दूर करते हैं।

गुलाब जल गर्मियों में सांवली पड़ी त्वचा की रंगत निखाकर उसे सुंदर बना देता है। इसकी नमी चेहरे को चमकदार बनाती है और त्वचा को पर्याप्त पोषण देती है। इससे चेहरा जवां, चमकदार और शाइनी दिखता है।

कैसे बनाएं गुलाब जल का फेस पैक

गुलाब जल का क्लींजर
गुलाब जल में थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर क्लींज कीजिए। इससे चेहके के पोर्स खुल जाएंगे और अंदर की गंदगी को बाहर निकालना आसान होगा। इसे रोज भी लगाया जा सकता है क्योंकि ये चेहरे की रंगत भी सुधार देता है।

गुलाब जल का टोनर
गुलाब जल में थोड़ा गुलाब का तेल मिलाकर आप गुलाब जल का टोनर बना सकती हैं जिसे स्प्रे बोतल में भरकर रोज इस्तेमाल किया जा सकता है। आप रोज चेहरे और हाथ पैरों पर गुलाब जल का टोनर लगाएंगे तो आपकी त्वचा नम और हाइड्रेट रहेगी और इसे पर्याप्त पोषण भी मिलता रहेगा।

गुलाब जल मॉस्चुराइजर
गुलाब जल में थोड़ी सी ग्लिसरीन, एक चम्मच नारियल तेल और दो चम्मच बादाम का तेल मिलाकर मिक्स कर लीजिए और कांच के जार में भरकर रख लीजिए। ये एक कुदरती मॉस्चुराइजर है जो हर मौसम में आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता रहेगा। आप जब इसे लगाएं तो इसे अपनी डेली क्रीम के साथ भी लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा को दिन भर पोषण मिलेगा और वो रूखी बेजान नहीं होगी।

गुलाब जल का फेस पैक – टैनिंग के लिए
एक बाउल में चार से पांच चम्मच गुलाब जल लीजिए। इसमें आधा चम्मच सेब का सिरका मिलाइए। थोड़ा सा एलोवेरा जैल और लेवैंडर ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। इसे टैनिंग वाली स्किन पर लगाने से टैनिंग औऱ सन बर्न के निशान गायब हो जाते हैं चेहरे की कुदरती रंगत लौट आती है।

गुलाब जल और चंदन का फेस पैक
गुलाब जल में चंदन पाउडर मिलाइए औऱ थोड़ी सी हल्दी और एलोवेरा जैल मिक्स करके फेस पैक बना लीजिए। इसे चेहरे पर लगाइए और सूखने दीजिए। आधा घंटा बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। इससे आपकी सांवली पड़ी त्वचा निखर जाएगी और चेहरा चमकदार हो जाएगा।

गुलाब जल और बेसन का फेस पैक
गुलाब जल में थोड़ा सा बेसन जरा सा संतरे का पाउडर और थोड़ा सा एलोवेरा जैल मिलाकर मिक्स कीजिए और चेहरे पर लगा लीजिए। सूखने दीजिए औऱ फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे औऱ पिगमेंटेशन के निशान धीरे धीरे कम होने लगेंगे औऱ चेहरा निखर उठेगा।