Punjab News: एसजीपीसी ने स्वर्ण मंदिर से अपने चैनल पर करेगी गुरवाणी का प्रसारण

Punjab News: शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (SGPC) ने स्वर्ण मंदिर से ‘गुरबानी’ का सीधा प्रसारण करने के लिए अपना यूट्यूब चैनल लॉन्च करने की घोषणा की है. इस बीच सिख निकाय द्वारा सैटेलाइट चैनल के माध्यम से गुरबानी के प्रसारण के तौर-तरीकों पर भी काम किया जा रहा है. ‘सचखंड श्री हरमंदिर साहिब, श्री अमृतसर’ […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (SGPC) ने स्वर्ण मंदिर से ‘गुरबानी’ का सीधा प्रसारण करने के लिए अपना यूट्यूब चैनल लॉन्च करने की घोषणा की है. इस बीच सिख निकाय द्वारा सैटेलाइट चैनल के माध्यम से गुरबानी के प्रसारण के तौर-तरीकों पर भी काम किया जा रहा है.

‘सचखंड श्री हरमंदिर साहिब, श्री अमृतसर’ नाम से नामित यह यूट्यूब चैनल, पंजाबी में मोटे अक्षरों में एसजीपीसी के प्रमुखता से प्रदर्शित लोगो के साथ, एक निजी चैनल के साथ 11 साल पुराने अनुबंध की समाप्ति के एक दिन बाद 24 जुलाई से प्रसारित होगा. जो बादल परिवार से जुड़े होने और कथित तौर पर भजनों के प्रसारण के लिए ‘विशेष’ अधिकार होने के कारण विवादों में घिर गया था.

दरबार साहिब से इस समय केवल पीटीसी टीवी चैनल के माध्यम से ही गुरवाणी का प्रसारण हो रहा है। पंजाब सरकार ने हाल ही में बुलाए गए विधानसभा के विशेष सत्र में गुरुद्वारा एक्ट में संशोधन किया था. जिसके तहत पंजाब सरकार दरबार साहिब परिसर में अपना कंट्रोल रूम बनाकर सभी चैनलों को गुरवाणी प्रसारण के अधिकार देना चाहती है.

पंजाब सरकार के इस फैसले के विरोध में एसजीपीसी ने राज्यपाल को ज्ञापन दिया था और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से भी मुलाकात का समय मांगा हुआ है. इस बीच एसजीपीसी के अध्यक्ष एचएस धामी ने शुक्रवार को कहा कि 24 जुलाई से एसजीपीसी का अपना चैनल शुरू किया जाएगा. यह फैसला आज हुई अंतरिंग कमेटी की बैठक में लिया गया. फिलहाल इस चैनल का यूटयूब व अन्य वैब माध्यमों से प्रसारण किया जाएगा.