Corona Cases in India: फिर डराने लगा कोरोना का कहर! 24 घंटे में बढ़े मामले...दो की मौत

Corona Cases in India: कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों ने एक बार फिर लोगों में दहशत फैला दी है. भारत सहित दुनियाभर में एक बार फिर कोरोना का कहर देखा जा रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

Corona Cases Update: देश भर में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. देश के अलग-अलग राज्यों में लगातार कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, बीते 24 घंटों में देश में 774 कोविड-19 केस सामने आएं हैं. कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के साथ सक्रिय मामलों की संख्या भी अब 4187 हो गई है. मंत्रालय के सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे की अवधि में कोरोना से दो लोगों की मौत भी हुई है. तमिलनाडु और गुजरात में कोरोना से ये दो मौते हुई हैं.

एक्टिव केस भी बढ़े

कोरोना के बढ़ते मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. देशभर में कोरोना के कुल 4187 कोरोना के नए मामले सामने आए है. मंत्रालय के सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे की अवधि में कोरोना से दो लोगों की मौत भी हुई है. तमिलनाडु और गुजरात में कोरोना से ये दो मौते हुई हैं.

कोरोना के मामले बढ़ने की वजह 

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 5 दिसंबर तक कोरोना के दैनिक मामलों की संख्या दोहरे अंकों में थी, लेकिन ठंड के मौसम की स्थिति और एक कोविड​-19 के एक नए वेरिएंट जेएन.1 के मिलने के बाद यह फिर से बढ़ना शुरू हो गया. खबरों के अनुसार, 5 दिसंबर के बाद 31 दिसंबर 2023 को सबसे ज्यादा 841 मामले मिले, जो मई 2021 में रिपोर्ट किए गए सबसे ज्यादा मामलों का 0.2 प्रतिशत था.

जेएन.1 वेरिएंट का खतरा

कोरोना के नए वैरियंट जेएन.1 के मामलों में भी लगातार बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. इस दौरान कोरोना के नए सब  वेरिएंट JN-1 के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में इस नए वेरिएंट के केस बढ़कर 619 हो गए हैं. खबरों के अनुसार 4 जनवरी तक कर्नाटक में 199, केरल में 148, महराष्ट्र में 110, गोवा में 47, गुजरात में 36, आंध्र प्रदेश में 30, तमिलनाडु में 26, दिल्ली में 15, राजस्थान में 4, तेलंगाना में 2, हरियाणा और ओडिशा से 1-1 मामले सामने आए थे. 

इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि देश में भर में इस नए वेरिएंट JN-1 के मामले में भले ही बढ़ोत्तरी हो रही है, लेकिन इस वायरस से बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जो भी लोग संक्रमित हैं उनमें से अधिकतर घर पर ही उपचार लए रहे हैं. 

देश में नए वेरिएंट के तेजी से बढ़ रहे केस 

देश भर में कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लगातार निगरानी बनाए रखने के न‍िर्देश द‍िए हैं. इसके साथ ही केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से समय-समय पर नई गाइडलाइन भी जारी की जा रही हैं. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इन सभी गाइडलाइन का सख्‍ती के साथ पालन करने का निर्देश दिया गया है.