ATM कार्ड की नहीं पड़ेगी जरूरत, अब यूपीआई से जमा कर सकेंगे कैश

RBI Monetary Policy 2024: गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इस सर्विस से लोगों को बहुत बड़ी सुविधा मिलेगी. पैसे जमा करने के लिए बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. आप यूपीआई के जरिए ही कैश जमा कर सकेंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

RBI Monetary Policy 2024: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की आज (5 अप्रैल)  वित्त वर्ष 2025 की पहली बैठक हुई. इस दौरान आरबीआई ने बड़ा एलान किया है. अगर आप यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. अब आपको कैश निकालने के लिए एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी आप यूपीआई का इस्तेमाल कर आप अपने बैंक अकाउंट से पैसे जमा कर सकेंगे. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार, जल्द ही यूपीआई के जरिए कैश जमा करने के लिए मशीन का इस्तेमाल कर सकेंगे. 

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इस सर्विस से लोगों को बहुत बड़ी सुविधा मिलेगी. पैसे जमा करने के लिए बैंक के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. आप यूपीआई के जरिए ही कैश जमा कर सकेंगे. इसके अलावा PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) कार्डधारकों को भी पेमेंट की सुविधा दी जाएगी. इन लोगों को थर्ड पार्टी के यूपीआई ऐप के द्वारा  यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा देने का भी प्रस्ताव किया गया है.

एटीएम रखने के नहीं पड़ेगी जरूरत 

यूपीआई से कैश डिपॉजिट की सुविधा आने से आपको एटीएम कार्ड रखने की कोई जरूरत नहीं होगी. इसके साथ ही ATM कार्ड रखने, खोने या बनवाने की समस्‍या से निजात मिल जाएगी.  ऐसे में किसी व्यक्ति का एटीएम कार्ड कही खो जाता है तो उसे ब्‍लॉक करवाने के बाद भी कैश जमा करने में किसी भी तरह की  समस्‍याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा.    

इस तरह काम करेगी ये सर्विस 

बता दें, कि अभी तक कैश जमा और निकालने के लिए एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन जब UPI की यह नई सुविधा आ जाएगी तो पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी. जल्‍द ही आरबीआई एटीएम मशीन पर यूपीआई की यह नई सुविधा जोड़ेगी. इसके बाद थर्ड पार्टी ऑनलाइन पेमेंट ऐप के इस्‍तेमाल से आप एटीएम मशीन से UPI के जरिए कैश डिपॉजिट कर सकेंगे.  

रेपो रेट में नहीं हुआ बदलाव

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार, वित्त वर्ष 2025 की पहली आरबीआई मौद्रिक नीति बैठक में रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला लिया गया है. केंद्रीय बैंक ने लगातार 7वीं मॉनिटरी पॉलिसी बैठक में रेपो रेट को 6.50 फीसदी पर स्थिर रखा है.