चेहरे की खूबसूरती खत्म कर रहे हैं ब्लैकहेड्स, इन तरीकों को अप्लाई कीजिए, चेहरा बनेगा खूबसूरत

चांद से चमकते चेहरे पर जरा सा भी दाग दिख जाए तो मानों चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है। लेकिन हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसके चेहरे पर कोई दाग या धब्बा ना हो, चेहरा चांद की तरह चमकता दमकता रहे। लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाता। रोजमर्रा की भागदौड़, तेजी से बढ़ता […]

Date Updated
फॉलो करें:

चांद से चमकते चेहरे पर जरा सा भी दाग दिख जाए तो मानों चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है। लेकिन हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसके चेहरे पर कोई दाग या धब्बा ना हो, चेहरा चांद की तरह चमकता दमकता रहे। लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाता। रोजमर्रा की भागदौड़, तेजी से बढ़ता प्रदूषण, देखभाल में लापरवाही और पोषण की कमी चेहरे की खूबसूरती खत्म कर देती है। इन्हीं में से एक विलेन है ब्लैकहैड्स। ब्लैकहैड्स कई बार इतने जिद्दी हो जाते हैं कि कि नाक और माथे पर झुंड बना लेते हैं और ढेर सारी कोशिशों के बाद भी साफ होने का नाम नहीं लेते। यूं तो बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट की मदद से इन ब्लैकहैड्स को हटाया जा सकता है लेकिन ये कैमिकल युक्त प्रोडक्ट स्किन को नुकसान भी पहुंचाते हैं। ब्लैकहेड्स चेहरे की त्वचा पर ऑयली ग्लैंड को सक्रिय करके रोम छिद्रों में गंदगी की वजह से पनपते हैं जिससे चेहरे को और ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में आयुर्वेद में बताए गए कुछ कुदरती तरीकों की मदद से आप ब्लैकहैड्स की सफाई करके चेहरे को कुदरती तौर पर साफ बना सकते हैं।

ब्लैकहैड्स निकलने के कारण क्या हैं

ब्लैकहैड्स निकलने की सबसे बड़ी वजह पॉल्यूशन को कहा जा सकता है। एक तरफ ज्यादा तैलीय त्वचा ब्लेकहैड्स को आमंत्रण देती है। दूसरी तरफ तेजी से बढ़ता जब पॉल्यूशन चेहरे पर मौजूद इन ऑयली ग्लैंड के संपर्क में जाता है तो हमारे चेहरे के पोर्स एक्सट्रा तेल की वजह से बंद हो जाते हैं और उन पर अतिरिक्त ऑयल जमा होने लगता है, ऐसे में पोर्स यानी रोमछिद्रों के मुहाने पर काले काले दाने निकल आते हैं जिनको आम भाषा में ब्लैकहेड्स कहते हैं। जिनन लोगों की स्किन आमतौर पर ऑयली होती है, उनको ये ब्लैकहेड्स ज्यादा परेशान करते हैं। अगर ऑयली स्किन की सही से देखभाल की जाए और चेहरे रोजाना सही से सफाई और क्लींजिंग की जाए तो कुदरती तौर पर ही ब्लैकहैड्स से राहत पाई जा सकती है।

ब्लैकहैड्स हटाने के काम आएंगे ये नैचुरल तरीके –

मुल्तानी मिट्टी
ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी रामबाण कही जाती है। मुल्तानी मिट्टी एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर मिट्टी है जो ऑयली स्किन की अच्छी तरह सफाई करती है। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन की पूरी तरह से डीप क्लींजिंग होती है औऱ डेड स्किन साफ हो जाती है। मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से पोर्स साफ होते हैं औऱ एक्स्ट्रा गंदगी हटने पर ब्लेकहैड्स बिलकुल साफ हो जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर ब्लेकहैड्स लाने वाले एक्स्ट्रा ऑयल यानी सीबम को साफ करके चेहरे को ऑयल फ्री बनाने में मददगार साबित होती है।

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लीजिए और इसमें जरा सा गुलाबजल, थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर एक बढ़िया सा फेस पैक तैयार कर लीजिए। इस फेस पैक को चेहरे पर एकसार लगा लीजिए और सूखने पर ठंडे पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लीजिए। इससे आपकी त्वचा की अच्छी और डीप क्लींजिंग होगी और अतिरिक्त तेल आपके चेहरे से छूमंतर हो जाएगा।

आलू
आलू आपके किचन में पाया जाने वाला एक शानदार क्लींजर है। आलू की मदद से ब्लैकहैड्स को साफ किया जा सकता है क्योंकि ये डीप क्लींजिंग करके ओपन पोर्स साफ कर देताा है। इससे त्वचा पर ऑयली ग्लैंड कंट्रोल में आते हैं और अतिरिक्त तेल साफ हो जाता है। इससे स्किन स्मूद होती है और शाइन भी करती है।

आलू का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आलू को छीलकर कुछ स्लाइस में काट लीजिए और इन स्लाइस को इससे चेहरे पर अच्छी तरह से रब कीजिए। आलू के स्लाइस के रब करने के के बाद कुछ देर के लिए इसे ब्लैकहैड्स पर अच्छी तरह रगड़िए। इससे अतिरिक्त तेल साफ हो जाएगा और चेहरा क्लींज हो जाएगा।

नींबू का रस
नींबू भी एक शानदार कुदरती तरीका है जिसकी मदद से आप ब्लैकहैड्स को साफ कर सकते हैं। दरअसरल नींबू का रस एसिडिक गुणों से भरपूर होने का कारण ब्लैकहैड्स को साफ कर सकता है। नींबू का रस चेहरे के ओपन पोर्स को अच्छी तरह से साफ करता है, पोर्स को हवादार बनाता है, जिससे गंदगी औऱ चिकनाई चेहरे पर जमने के बजाय साफ हो जाती है। इसके अलावा नींबू स्किन को इन्फेक्शन से भी बचाने में मदद करता है।

नींबू के रस में थोड़ा सा गुलाबजल और जरा सा एलोवेरा का जैल मिलाकर इसका फेस पैक बनाइए और इसे चेहरे पर लगा लीजिए। कुछ देर अच्छी तरह चेहरे की मालिश कीजिए। इससे आपके चेहरे पर एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा और ओपन पोर्स साफ हो जाएंगे।