अयोध्या एयरपोर्ट को लेकर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिया बड़ा अपडेट, जानिए और क्या कहा?

Jyotiraditya Scindia: केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एयरपोर्ट के पहले चरण का कार्य दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा. इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि ये हवाई अड्डा सरकार का फोकस क्षेत्र है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अयोध्या एयरपोर्ट को लेकर केंद्रीय सिंधिया ने दिया बड़ा अपडेट
  • सिंधिया ने कहा कि एयरपोर्ट के पहले चरण का कार्य दिसंबर के अंत तक हो जाएगा पूरा

Jyotiraditya Scindia: केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज यानि अयोध्या में चल रहे एयरपोर्ट निर्माण को लेकर बड़ी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के पहले चरण का कार्य दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा. इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि ये हवाई अड्डा सरकार का फोकस  क्षेत्र है. उन्होंने बुलेट परियोजना को लेकर भी अपडेट दिया. 

बुलेट ट्रेन परियोजना पर क्या बोले सिंधिया?

सिंधिया ने नागरिक उड्डयन और इस्पात के लिए भारत में बुनियादी ढांचे में समग्र विकास विषय पर बोलते हुए बुलेट ट्रेन परियोना को लेकर  जानकारी दी. उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन परियोजना का पहला खंड 3 साल में  शुरू होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि  हम अपने पूंजीगत व्यय कार्यक्रम पर फोकस कर रहें है. जहां तक हवाईअड्डों का सवाल है, हमारी 95,000 करोड़ रुपये की पूंजीगत व्यय योजना है, जिसमें सरकार द्वारा लगभग 25 प्रतिशत और निजी क्षेत्र द्वारा 75 प्रतिशत होगा. 

अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी: सिंधिया

केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से आयोध्या एयरपोर्ट को लेकर पूछे गए एक सवाल पर जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि वह खुद रोज इस परियोजना की निगरानी कर रहे हैं. इस दौरान प्रोजेक्ट में हो रही प्रगति को अपडेट किया गया है. इस महीने के अंत तक इस का निर्माण पूरा हो जाए. और जब ये हो जाएगा तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसका उद्घाटन किया जाएगा.

हवाई अड्डों और हेलीपैड की संख्या में बढ़ोत्तरी को लेकर बोले सिंधिया?

इस दौरान आगे बोलते हुए सिंधिया ने कहा कि 2014 के बाद से देश में हवाई अड्डों और हेलीपैड की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है. इस क्रम में 75 हवाई अड्डे और हेलीपैड को शामिल किया गया है. जिससे भारत में इनकी संख्या बढ़कर कुल 149 हो गई है. आजादी के 65 वर्षों के बाद से देश में केवल 74 एयरपोर्ट ही बनाए गए थे. वहीं उन्होंने कहा कि  नवी मुंबई में दूसरा हवाई अड्डा और उत्तर प्रदेश में जेवर हवाई अड्डा अगले साल के अंत तक शुरू हो जाएगा.