विटामिन ई के कैप्सूल में छिपा है स्किन की सभी परेशानियों का इलाज, जानिए त्वचा पर किस तरह लगाएं

Vitamin E Capsule benefits for skin: त्वचा को साफ सुथरा और निखरा बनाने का सपना हर कोई देखता है। लोग कोशिश करते हैं कि उनका चेहरा चांद की तरह दमके और चेहरे (skin care) पर कोई दाग धब्बा ना रहे। लेकिन बढ़ता प्रदूषण, गंदगी और पोषण की कमी के चलते त्वचा कई तरह की परेशानियों […]

Date Updated
फॉलो करें:

Vitamin E Capsule benefits for skin: त्वचा को साफ सुथरा और निखरा बनाने का सपना हर कोई देखता है। लोग कोशिश करते हैं कि उनका चेहरा चांद की तरह दमके और चेहरे (skin care) पर कोई दाग धब्बा ना रहे। लेकिन बढ़ता प्रदूषण, गंदगी और पोषण की कमी के चलते त्वचा कई तरह की परेशानियों का शिकार हो जाती है। ऐसे में लोग तरह तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं ताकि त्वचा की दिक्कतें खत्म हो सकें। डॉक्टरों का कहना है कि एक स्वस्थ स्किन के लिए विटामिन ई का पोषण बेहद जरूरी है। विटामिन ई (Vitamin E)की मदद से त्वचा को ना केवल जरूरी पोषण मिलता है बल्कि त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है। विटामिन ई के कैप्सूल की मदद से चेहरे (Face Pack)पर कील मुंहासों, पिगमेंटेशन, एंटी एजिंग के निशान, डार्क सर्कल, रूखापन आदि गायब करने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि विटामिन ई के कैप्सूल बाजार में मिलने वाले कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी यूज किए जाते हैं और आप घर पर भी इन्हें चेहरे पर सही तरह से लगाकर चेहरे को पोषण दे सकते हैं। चलिए जानते हैं विटामिन ई के कैप्सूल किस तरह स्किन को फायदा करते हैं, साथ की जानेंगे कि आप इन कैप्सूल को स्किन और खासकर चेहरे पर किस तरह लगाकर इनका पोषण प्राप्त कर सकते हैं।

विटामिन ई कैप्सूल क्या काम करता है

विटामिन ई का कैप्सूल त्वचा को विटीमिन ई का पोषण देता है। विटामिन ई कैप्सूल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन की सूजन खत्म करते हैं, यूवी किरणों से चेहरे का बचाव करते हैं और बेजान त्वचा को मजबूत और चमकदार बनाते हैं। रूखी और बेजान त्वचा को पोषण देने के साथ मुलायम बनाने का काम विटामिन ई के कैप्सूल से किया जा सकता है। विटामिन ई के कैप्सूल में टायरोसिनेस पाया जाता है जो त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन पर कंट्रोल करते हैं। इससे त्वचा में हाइपरपिगमेंटेशन कम होता है और त्वचा का रंग पूरी तरह निखर जाता है।

पिगमेंटेशन और झाइयों को दूर करता है विटामिन ई का कैप्सूल

चेहरे पर गर्मी और ऑयल की वजह से निकलने वाले कील मुंहासों पर लगाम कसने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल काफी कारगर हैं। इतना ही नहीं चेहरे पर डेड स्किन का जाल बिछाने वाले फ्री रेडिकल्स पर भी विटामिन ई के कैप्सूल कंट्रोल करते हैं जिससे त्वचा खुलकर सांस लेती है और स्वस्थ रहती है। विटामिन ई के कैप्सूल की मदद से एंटी एजिंग के निशान, जैसे काले घेरे, झाइयां और माथे के साथ साथ चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को भी कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट त्वचा को मुलायम, नम और चमकदार बनाता है जिससे चेहरा जवां हो उठता है। विटामिन ई के कैप्सूल की मदद से चेहरे पर सोरायसिस की समस्या पर भी काबू पाने में मदद मिलती है। दरअसल विटामिन ई के कैप्सूल में फोटोप्रोटेक्टिव इफेक्ट होता है जिससे सोरायसिस की समस्या से भी आराम पाया जा सकता है।

विटामिन ई के कैप्सूल को चेहरे पर कैसे लगाना चाहिए

विटामिन ई के कैप्सूल को आप कई सारी चीजों में मिलाकर लगा सकते हैं। ये सारी चीजें अपने अंदर नैचुरल गुण समेटे हुए हैं और विटामिन ई के साथ मिलाए जाने पर चेहरे को खास फायदा करती हैं।

विटामिन ई का कैप्सूल और एलोवेरा
विटामिन ई का कैप्सूल और एलोवेरा को रात के समय लगाना बेहतर होता है। एक बाउल में विटामिन ई का कैप्सूल से जैल निकाल लीजिए। अब इसमें जरा सा एलोवेरा का जैल मिला लीजिए और सोने से पहले अच्छी तरह अपने चेहरे पर लगाकर पांच मिनट हल्के हाथ से मसाज कीजिए और सो जाइए। सुबह उठकर चेहरा धो लीजिए। इससे आपके चेहरे के पिगमेंटेशन साफ होंगे और चेहरे पर निखार आ जाएगा।

विटामिन ई का कैप्सूल और नींबू
विटामिन ई का कैप्सूल और नींबू की मदद से आपकी त्वचा से सन टैनिंग के निशान साफ किए जा सकते हैं। इसके लिए विटामिन ई कैप्सूल से जैल निकाल कर उसमें जरा सा नींबू का रस और शहद मिलाइए और इसे फेस क्रीम में मिलाकर रात को सोने से पहले चेहरे पर लगा लीजिए। सुबह उठकर चेहरा धो लीजिए। इससे झांइयां, डार्क सर्कल और टैनिंग के निशान साफ हो जाते हैं।

विटामिन ई कैप्सूल का मास्क
एक बाउल में दो से तीन विटामिन ई के कैप्सूल का जैल निकाल लीजिए। इसमें दो चम्मच दही, जरा सा नींबू का रस और थोड़ा सा एलोवेरा जैल मिलाइए। अब इसमें जरा सा गुलाब जल मिला लीजिए औऱ अच्छे से मिक्स करके मास्क की तरह चेहरे पर लगा लीजिए। आधा घंटा बाद चेहरा धो लीजिए।