अयोध्या में रामलला की प्रतीकात्मक मूर्ति का क्यों कराया गया मंदिर भ्रमण, जानें इसके पीछे की वजह?

Ram Mandir Pran Pratishtha: मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के अनुसार , राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को दोपहर 12.20 बजे शुरू होगा और इसके दोपहर एक बजे तक संपन्न होने की संभावना है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अयोध्या में रामलला की प्रतीकात्मक मूर्ति का क्यों कराया गया मंदिर भ्रमण
  • श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इस प्रतीकात्मक मूर्ति के भ्रमण की दी जानकारी

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होना है. जिसके कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. समारोह को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है.  कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश-विदेश से कई राम भक्त पहुंच रहे हैं. साथ ही समारोह में शामिल होने के लिए राजनीतिक दलों के नेताओं समेत कई दिग्गजों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है. वहीं  राम मंदिर के  प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर कल से शुरू हुए 7 दिवसीय अनुष्ठान के दूसरे दिन आज (बुधवार ) रामलला की प्रतीकात्मक मूर्ति को मंदिर की परिक्रमा कराई गई.

बता दें, कि रामलला की जिस मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी है वो अभी मंदिर परिसर में नहीं पहुंची है और वह बड़ी और भारी है, इसलिए उसके साथ भ्रमण करना संभव नहीं था. इसलिए रामलला की चांदी से बनी एक प्रतीकात्मक मूर्ति के द्वारा पूजा विधि को पूरा किया जा रहा है और बुधवार को उसका प्रतीकात्मक भ्रमण कराया गया. 

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दी थी भ्रमण की जानकारी

इस दौरान मंदिर का निर्माण करा रहे श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से कल यानि मंगलवार को जानकारी दी गई थी कि आज (17 जनवरी) को अपराह्न 1:20 के बाद जलयात्रा, तीर्थपूजन, ब्राह्मण-बटुक- कुमारी -सुवासिनी पूजन, वर्धिनीपूजन, कलशयात्रा और भगवान श्री रामलला की मूर्ति का प्रासाद परिसर में भ्रमण होगा. इस बीच यह भी जानकारी है कि रामलला की मूर्ति को विवेक सृष्टि ट्रस्ट से एक ट्रक में रखकर राम मंदिर ले जाया जा रहा है.

 कलश पूजन भी किया गया

अनुष्ठानों के दूसरे दिन यां आज अयोध्या की सरयू नदी के तट पर ‘कलश पूजन’ भी किया गया. इस दौरान तट पर मुख्य यजमान भी मौजूद रहे. वहीं  इससे पहले मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया था कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए चल रहा  ये अनुष्ठान 21 जनवरी तक चलेगा और समारोह के दिन रामलला की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े न्यूनतम जरूरी अनुष्ठानों को किया जाएगा.

विशेष अनुष्ठान में शामिल होंगे पीएम मोदी 

राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम 22 जनवरी को होना है. इस विशेष अनुष्ठान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य लोग शामिल रहेंगे. वहीं 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पीएम मोदी का भाषण शुरू होगा,  इस दौरान कार्यक्रम में 8,000 अथितियों के शामिल होने की उम्मीद है, मगर उनमें  कुछ ही लोगों को मंदिर के गर्भगृह में जाने के प्रवेश की अनुमति होगी. बता दें कि 121 आचार्य अयोध्या में इन अनुष्ठानों का संचालन कर रहे हैं. गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ अनुष्ठान की सभी कार्यवाही की देखरेख, समन्वय और निर्देशन कर रहे हैं. प्रधान आचार्य काशी के लक्ष्मीकांत दीक्षित होंगे.

मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के अनुसार , राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को दोपहर 12.20 बजे शुरू होगा और इसके दोपहर एक बजे तक संपन्न होने की संभावना है.