अगर आप किसी रिश्ते से बाहर निकलना चाहते है या ब्रेकअप कर रहे है, तो इन चीजों के बारे में जरूर करें विचार...

रिश्ता टूटने के लिए कभी-कभी कोई वजह नहीं होती है. ब्रेकअप करने का कोई निश्चित कारण नहीं होता है. कुछ लोग लकी होते है जिनका रिश्ता बूरे समय में भी टिका रहता है. लेकिन कुछ लोगों का रिश्ता नहीं टिक पाता. और उन्हें उस रिश्ते को खत्म करना पड़ता है. 

Date Updated
फॉलो करें:

किसी भी रिश्ते की नींव भरोसे पर पड़ती है. रिश्ता टूटता भी भरोसे की कमी से ही है. हर किसी की जिंदगी में कभी ना कभी ऐसा मोड़ आता है जब हम अपने रिश्ते में मुश्किल दौर से गुजरते है. कुछ लोग लकी होते है जिनका रिश्ता बूरे समय में भी टिका रहता है. लेकिन कुछ लोगों का रिश्ता नहीं टिक पाता. और उन्हें उस रिश्ते को खत्म करना पड़ता है. 

तो अगर आप भी अपने रिश्ते से निकल रहे हैं या पार्टनर के साथ ब्रेकअप करने वाले हैं... पहले खुद से पूछें ये सवाल

रिश्ता टूटने की वजह जरूर तलाशें

रिश्ता टूटने के लिए कभी-कभी कोई वजह नहीं होती है. ब्रेकअप करने का कोई निश्चित कारण नहीं होता है. कभी-कभी किसी को यह भी पता नहीं चलता कि रिश्ता गलत दिशा में बढ़ रहा है. ये वो समय होता है जब हमारे रिश्ते में मुश्किले आती हैं. जब उलझन शुरू होती है और आपके सामने एक बड़ा सवाल होता है कि क्या आपको ब्रेकअप करना चाहिए या साथ रहना चाहिए. 

Relationship
Relationship

आप अपने आप से जरूर ये सवाल करें कि मैं ये ब्रेकअप क्यों कर रहा हूं. क्या मैं इस ब्रेकअप को बाहरी कारण से कर रहा हूँ या क्या अंदर की फीलिंग्स की वजह से? अगर आप खुद से यहां सवाल पहले करेंगे तो स्पष्ट उत्तर दे सकते हैं, तब आप यह बेहतर निर्णय लेने में सक्षम होंगे कि आप क्या चाहते हैं साथ रहना या अलग होना.

ब्रेकअप के बाद के नतीजों के बारे में सोचे

आप ब्रेकअप के बाद होने वाले नतीजों के बारे में जरूर सोचे. साथ में रहने और ब्रेकअप करने के बाद क्या परिणाम हो सकते हैं, इसके बारे में विस्तार से सोचे.अगर ब्रेकअप से आपकी समस्याएं हल हो जाती हैं और आपको एक बेहतर भविष्य की आशा है, तो आगे बढ़ें, लेकिन यदि साथ रहने में लाभ है, तो समस्याएं हल करके साथ रहें.

किसी भी रिश्ते के खत्म होने की सबसे बड़ी वजह आपसी बातचीत का अभाव होती है. बिना बातचीत के रिश्ते को टूटने न दें. चुप्पी या एक छोटे से विराम के बीच, अपने रिश्ते को समाप्त मत मानें. निश्चित रूप से अपने पार्टनर से ब्रेकअप के पीछे के कारणों पर बातचीत करें. सही तरीके से बातचीत करना संबंध में आगे बढ़ने की आशा दे सकता है. अपनी भावनाओं को दबाना और उन्हें स्पष्ट रूप से व्यक्त ना करना केवल आप दोनों के बीच विरोध बढ़ाएगा.

Relationship
Relationship

अपनी खुशी की वजह तलाशे

अपने आप से आपको ये सवाल जरूर करना चाहिए कि क्या इस रिश्ते से निकलकर मैं खुश रहुंगा.यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल है, क्या आप सचमुच खुश हैं या बस समय के साथ आगे जा रहे हैं और उनमें रुचि नहीं दिख रही हैं. उनके साथ समय बिताने में आप खुश थे उस समय की गहराईयों में सोचें. यदि आप उत्तर ढूंढ़ने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं, तो ब्रेकअप का मार्ग चुनने का विचार करें.

Tags :