चंडीगढ़ मेयर चुनाव : SC में रिटर्निंग ऑफिसर ने कुबूला, 'बैलट पेपर पर लगाया था क्रॉस', कल फिर सुनवाई

Chandigar Mayor Election: आम आदमी पार्टी ने 30 जनवरी 2024 को अनिल मसीह का वीडियो शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था. इसमें पार्टी की ओर से में मतपत्रों में धांधली का आरोप लगाया गया था.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • चंडीगढ़ मेयर चुनाव : SC में रिटर्निंग ऑफिसर ने कुबूला
  • 'बैलट पेपर पर लगाया था क्रॉस', कल फिर सुनवाई

Chandigar Mayor Election: मेयर चुनाव में हुई धांधली को लेकर चंडीगढ़ मेयर इलेक्शन के रिटर्निंग ऑफिसर अनिल मसीह पर लगे आरोपों को लेकर आज( 19 फरवरी)  सुनवाई हुई.  इस दौरान चीफ जस्टिस  डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट ने AAP-कांग्रेस गठबंधन से मेयर पद के उम्मीदवार रहे कुलदीप कुमार की याचिका पर सुनवाई की. कुलदीप कुमार ने पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह पर चुनाव की गिनती के दौरान धोखाधड़ी और जालसाजी के आरोप लगाए थे.

इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट  ने 5 फरवरी को सख्ती दिखाई थी और चुनाव का वीडियो देखने के बाद CJI ने कहा था कि अधिकारी मतपत्र कैसे खराब कर सकता है? उस पर मुकदमा चलना चाहिए. इस बीच आज कोर्ट में सुनवाई के दौरान चुनाव अधिकारी ने उन्होंने कुबूल किया कि उन्होंने बैलट पेपर पर क्रॉस मार्क किया था. 

बैलट पेपर पर क्रॉस लगाए क्यों लगाया गया?

सुप्रीम कोर्ट में आज पेश हुए रिटर्निंग ऑफिस अनिल मसीह से बेंच ने पूछा कि क्या उन्होंने बैलट पेपर पर क्रॉस मार्क किया था या नहीं. इस दौरान उन्होंने कुबूल किया कि हां उन्होंने ऐसा किया था क्योंकि आम आदमी पार्टी के मेयर प्रत्याशी ने आकर बैलेट पेपर लेकर फाड़ा और भाग गया था.  इसपर बेंच ने पूछा लेकिन आपने आफ क्रॉस क्यों लगाया था, तो अनिल मसीह ने कहा कि वे पेपर पर निशान देने की कोशिश कर रहे थे.

मामले में कल होगी सुनवाई?

सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने भी माना कि  उन्होंने मार्क लगाया है.  ऐसे में इनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. कोर्ट ने कहा कि हम डिप्टी कमिश्नर को कहेंगे नए रिटर्निंग ऑफिसर को नियुक्त करें. हम पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जरनल को कहेंगे कि इसको मॉनिटर करें.

कोर्ट ने कहा कि हम रजिस्ट्रार जरनल हाई कोर्ट को कहेंगे कि वो इस चुनाव से जुड़े वो सभी रिकॉर्ड ले कर हमारे पास आएं. हम कल मंगलवार को इस मामले की सुनवाई करेंगे. कोर्ट ने कहा कि जो बैलेट पेपर रजिस्टर जरनल के पास है वो एक जुडिशियल ऑफिसर सुबह 10.30 बजे हमारे पास ले कर आएंगे.

सीसीटीवी फुटेज को देखने के बाद क्या बोले थे CJI?

वहीं, आप पार्षद की तरफ से पैरवी कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी की तरफ से उपलब्ध कराए गए सीसीटीवी फुटेज को देखने के बाद CJI ने कहा था कि यह लोकतंत्र का मजाक है. यह लोकतंत्र की हत्या है. क्या यह एक रिटर्निंग ऑफिसर का व्यवहार है, जो कैमरे की ओर देखकर बैलेट के साथ छेड़छाड़ कर रहा है. इससे यह साफ होता है कि यह व्यक्ति बैलेट को खराब कर रहा है. इस व्यक्ति को सजा दी जानी चाहिए. 

AAP-कांग्रेस ने लगाया था आरोप

बता दें, कि 30 जनवरी 2024 को आम आदमी पार्टी ने अनिल मसीह का वीडियो शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था. इसमें पार्टी की ओर से में मतपत्रों में धांधली का आरोप लगाया गया था.