IND vs ENG: हैदराबाद में इंग्लैंड ने मारी बाजी, पहले टेस्ट मैच में भारत को 28 रनों से हराया

IND vs EN: इस मुकाबले में लगभग पूरी तरह से पिछड़ चुकी इंग्लैंड की टीम को ओली पोप ने 196 रनों की शानदार पारी खेल कर शिखर तक पहुंचाने का काम किया.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • हैदराबाद में इंग्लैंड ने मारी बाजी,
  • पहले टेस्ट मैच में भारत को 28 रनों से हराया

IND vs ENG 1st Test Full Highlights: भारत और  इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने भारत को 28 रन से हरा दिया है. इस मुकाबले में लगभग पूरी तरह से पिछड़ चुकी इंग्लैंड की टीम को ओली पोप ने 196 रनों की शानदार पारी खेल कर शिखर तक पहुंचाने का काम किया. इसके बाद का काम टीम के लिए पहली बार डेब्यू टेस्ट खेल रहे स्पिनर टॉम हार्टले ने किया. हार्टले ने इस मुकाबले में 7 विकेट झटके. 

इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 246 रन बनाए.  जिसके जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 436 रन बनाए. इसके बाद दूसरी पारी के लिए बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 420 रन का स्कोर दिया, इस तरह भारत के सामने जीत के लिए 231 रनों का लक्ष्य था. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में केवल 202 रन ही बना सकी. 

ओली पोप ने पलटी बाजी

बात दें, कि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम 190 रनों से पीछे थी. टीम की शुरुआत तो शानदार रही, मगर नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे, जो इंग्लैंड की टीम के लिए  सबसे बड़ी परेशानी रही. टीम ने केवल 163 के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए थे. 

मगर इस दौरान नंबर 3 पर बैटिंग के लिए आए ओली पोप क्रीज पर मौजूद थे. इसके बाद उन्होंने और बेन फोक्स ने मिलकर छठे विकेट के लिए 112 रनों को जोड़ा और टीम के स्कोर को 275 रनों तक ले जाने का काम किया, ये साझेदारी अधिक समय तक नहीं चली और इंग्लैंड का छठा विकेट फोक्स के रूप में गिरा. 

इस दौरान तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने 6 विकेट के नुकसान के साथ 316 रन बना लिए थे और ओली पोप 148 रन बनाकर नाबाद लौटे.  इसके बाद चौथे दिन बल्लेबाजी के लिए उतरी इंग्लैंड की टीम ने  अपनी दूसरी पारी में 420 रनों पर ही सिमट गई. इस दौरान टीम के लिए ओली पोप ने 278 गेंदों में 21 चौकों की मदद से 196 रन बनाए. 

231 रनों के लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रही भारत 

231 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के  दौरान तक टीम के लिए  42 रन बनाए, जिसके बाद टीम का पहला विकेट 12वें ओवर की चौथी गेंद पर जायसवाल के रूप में गिरा. उन्होंने अपनी पारी में 35 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 15 रन बनाए.इसके बाद फिर बैटिंग के लिए शुभमन गिल क्रीज पर आए, जो अपनी पारी की दूसरी गेंद पर ही आउट हो गए. 

इसके बाद 18वें ओवर में शानदार पारी खेल रहे रोहित शर्मा का विकेट गिरा. उन्हें टॉम हार्टले ने अपनी गेंदबाजी का शिकार बनाया. रोहित ने अपनी पारी में केवल 39 रन बनाए. फिर 30वें ओवर में 5वें नंबर पर बैटिंग कर रहे अक्षर पटेल आउट होकर पवेलियन लौटे. इस दौरान भारतीय टीम ने अपना चौथा विकेट अक्षर पटेल के रूप में खोया, जो 42 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 17 रन बनाकर आउट हुए. इसके महज कुछ देर बाद ही केएल राहुल भी 22 रन पवेलियन की तरफ जाते दिखे. भारतीय टीम को पांचवां झटका राहुल के रूप में लगा. 

भारतीय टीम का विकेट गिरने का सिलसिला यही पर नहीं थमा. इस दौरान टीम का छठा विकेट जडेजा के रूप में गिरा. वह 2 रन बनाकर आउट हुए. उनका ये विकेट 119 रनों के स्कोर पर 39वें ओवर में गिरा. फिर 41वें ओवर में श्रेयस अय्यर आउट हुए, अय्यर 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

इसके बाद केएस भरत आउट हुए, उन्होंने 59 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 28 रन बनाए. फिर 64वें ओवर में 177 रनों के स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन के रूप में भारतीय टीम को नौवां झटका लगा. वहीं आखिरी विकेट के लिए बुमराह और सिराज के बीच 25 रनों की साझेदारी देखने को मिली, लेकिन वो टीम को जीत दिलाने में बिल्कुल भी काम न आई. 

टॉम हार्टले ने चटकाए 7 विकेट 

वहीं इंग्लैंड के लिए डेब्यू टेस्ट खेल रहे टॉम हार्टले ने 26.2 ओवर में 62 रन खर्च करते हुए कुल 7 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा जो रूट और जैक लीच को 1-1 कामयाबी नसीब हुई.