AI Child: चीन ने बनाई दुनिया की पहली AI बच्ची, इंसानों की तरह करती है सारे काम

AI Child: चीन ने दुनिया की पहली एआई बेबी गर्ल बनाई है जो एक एक रोबोट है. यह रोबोट बिल्कुल इंसानों की जैसी है और काम भी इंसानों की जैसी ही करती है.

Date Updated
फॉलो करें:

China created world's first AI child: आजकल पूरी दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी AI की काफी चर्चाएं हो रही है. इस टेक्नोलॉजी की मदद से दुनियाभर की दिग्गज कंपनियां नए-नए आविष्कार कर रही है और कई ऐसे फीचर्स और प्रोडक्ट बना रही है. जो लोगों की लाइफस्टाइल को काफी हद तक बदल सकती है.

इस बीच चीन ने भी दुनिया का पहला AI बच्चा बनाया है जो बिल्कुल इंसान की तरह है. यह एक रोबर्ट है जिसे चीन के एआई डेवलपर द्वारा बनाई गई एक एआई बेबी गर्ल है. इसका नाम Tong Tong रखा गया है.

चीन ने तैयार किया दुनिया का पहला AI बच्चा

 चीन के एआई डेवलपर्स द्वारा बनाई गई एआई बेबी गर्ल का नाम Tong Tong  है जिसका हिंदी मतलब छोटी बच्ची होता है.  इस एआई बेबी गर्ल को लेकर दावा किया जा रहा है कि, यह बिल्कुल इंसानों की तरह काम करती है और यूजर्स द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब भी फटाफट देती है. रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग इंस्ट्यूट ऑफ जनरल आर्टिउफिशियल इंटेलिजेंस के कंप्यूटर साइटिंस्ट्स ने AI टेक्ऩलजी की मदद से दुनिया की यह पहली एआई बच्ची को बनाया है. इसको बनाने के लिए कंप्यूटर वैज्ञानिकों के अलावा व्यावहारिक गणितज्ञ और संज्ञानात्मक एआई विद्वान झू सोंग चुन ने भी नेतृत्व किया था. तो चलिए इस  एआई बेबी गर्ल की खासियत के बारे में जानते हैं.

इमोशनल इंटेलीजेंस फीचर से लैस है चीन द्वारा बनाई AI बच्ची

चीन के इन वैज्ञानिकों ने इस एआई बच्ची के बारे में बताया है कि, यह 3-4 साल की बच्ची की तरह ही हरकतें करती है. चीन के वैज्ञानिकों के अनुसार यह AI बच्ची एक ऑटोनोमस लर्निंग पर काम करती है इस वजह से यह बच्चों के आसपास होने वाली चीजों को सीखती जाती है. चीनी वैज्ञानिकों ने इस बच्ची को 600 शब्द सिखाए हैं साथ ही इसमें इमोशनल इंटेलिजेंस फीचर को भी फीट किया गया है. AI बच्ची को लेकर चीनी वैज्ञानिकों ने ये भी दावा किया है कि, यह अपनी इमोशनल को भी दर्शाने में सक्षम है और इंसान की तरह हंसना, रोना, खेलना, उठना बैठना भी करना जानती है.