iPhone manufacturing on the rise in India: पूरी दुनिया में एक्सपोर्ट हो रहे हैं भारत में बने आईफोन

iPhone manufacturing on the rise in India:  इस समय पूरी दुनिया में भारत में बने आईफोन धूम मचा रहे हैं। यह सब कुछ मेक इन इंडिया अभियान की बदौलत हो पाया है। आज देश में ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियां अपने डिवाइस बना रही हैं। और इन्हीं के बीच Apple ने भी मई के महीने में आईफोन […]

Date Updated
फॉलो करें:

iPhone manufacturing on the rise in India:  इस समय पूरी दुनिया में भारत में बने आईफोन धूम मचा रहे हैं। यह सब कुछ मेक इन इंडिया अभियान की बदौलत हो पाया है। आज देश में ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियां अपने डिवाइस बना रही हैं। और इन्हीं के बीच Apple ने भी मई के महीने में आईफोन एक्सपोर्ट का नया रिकॉर्ड बनाया है।

एप्पल कंपनी ने मई के महीने में भारत से इतने आईफोन एक्सपोर्ट किए की रिकॉर्ड बन गया। कंपनी ने पिछले महीने 10 हजार करोड रुपए के आईफोन एक्सपोर्ट किए हैं। इस महीने भारत से एक्सपोर्ट होने वाले आईफोंस का आंकड़ा 12 हजार करोड़ तक पहुंच जाएगा।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल ने पिछले साल की तुलना में इस साल भारत से अधिक आईफोन एक्सपोर्ट किए हैं । भारत में पिछले साल की तुलना में निर्यात 4 गुना तक बढ़ गया है। भारत से कुल जितने फोन एक्सपोर्ट होते हैं उनमें 80% हिस्सेदारी अकेले आईफोन की है। इस सूची में दूसरा स्थान सैमसंग कंपनी का है।

रिपोर्ट की माने तो भारत में अधिक आईफोन बनने का कारण अमेरिका और चीन के बीच चल रहा विवाद है। दोनों देशों के बीच तनातनी से एप्पल कंपनी ने भारत की ओर रुख किया है। चीन पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए आईफोन कंपनी 2025 तक 25% मैन्युफैक्चरिंग भारत में करने की योजना बना रही है।