Sawan 2023: करना है भोलेनाथ को खुश, तो सावन में लगाएं इन खास चीजों का भोग

Sawan 2023: हिन्दू घर्म का पवित्र और पावन महीना चल रहा है. सावन के इस महीने में कहते हैं बाबा भोलेनाथ धरती पर आते हैं. इसके पीछे कई मान्यताएं हैं जिसमें एक मान्यता है ये है कि इस महीने बाबा अपने ससुराल आए थे तब से भक्त मानते हैं कि बाबा भोलेनाथ हर साल सावन […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sawan 2023: हिन्दू घर्म का पवित्र और पावन महीना चल रहा है. सावन के इस महीने में कहते हैं बाबा भोलेनाथ धरती पर आते हैं. इसके पीछे कई मान्यताएं हैं जिसमें एक मान्यता है ये है कि इस महीने बाबा अपने ससुराल आए थे तब से भक्त मानते हैं कि बाबा भोलेनाथ हर साल सावन के महीने में धरती पर आते हैं. वैसे तो बाबा के दीवाने कई प्रकार से उन्हें रिझाने का प्रयास करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सावन के महीने शिव शंभू को ये भोग लगाकर प्रसन्न कर सकते हैं.

आप बाबा को खीर बना कर भोग लगा सकते हैं. चावल की खीर का भोग लगाने से शिव-पार्वती प्रसन्‍न होकर खूब कृपा करते हैं. ध्‍यान रहे कि खीर साबुत चावल से बनी हुई हो. सावन सोमवार के दिन शिव भक्‍त व्रत रखते हैं. इसलिए सावन में शिव जी को साबूदाने की खीर का भोग लगाएं. साथ ही आप इसे फलाहार की तरह खुद भी ग्रहण कर सकते हैं.

सावन में शिव जी का आशीर्वाद पाने के लिए उन्‍हें सूजी के हलवे का भोग लगाना भी बहुत लाभ देगा. सावन सोमवार की पूजा करने के बाद लोग सूजी हलवा भोग में अर्पित करें और सभी को प्रसाद भी बांटें. फलाहार के रूप में आलू और उससे बने व्‍यंजनों का सेवन व्रत में सबसे ज्‍यादा किया जाता है. सावन में शिव जी को आलू का हलवा भोग के रूप में चढ़ाएं, महादेव खूब सुख-समृद्धि देंगे. साथ ही इस भोग को प्रसाद के रूप में सभी को बांटें.