Sawan 2023: सावन के पवित्र महीने में ऐसी रखें अपनी दिनचर्या, करें इन नियमों का पालन…

Sawan 2023: सावन का पावन महीना शुरू हो चुका है. ये महीना भगवान शिव की उपासना और अराधना के लिए के विशेष महत्व रखता है. सावन के महीने को बहुत धैर्य और संयम के साथ बिताना चाहिए. वैसे तो ये महीना साधु-संतों के लिए बहुत खास होता है. माना जाता है कि सावन के महीने […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sawan 2023: सावन का पावन महीना शुरू हो चुका है. ये महीना भगवान शिव की उपासना और अराधना के लिए के विशेष महत्व रखता है. सावन के महीने को बहुत धैर्य और संयम के साथ बिताना चाहिए. वैसे तो ये महीना साधु-संतों के लिए बहुत खास होता है. माना जाता है कि सावन के महीने में शिव जी की अराधना करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. ये महीना जितना संयासियों के लिए महत्वपूर्ण है उतना ही गृहस्थों के लिए भी. अगर आप गृहस्थ हैं और नौकरी-पेशे से जुड़े हुए व्यक्ति हैं तो भी आपको कुछ आवश्यक नियमों को जरूर मानना चाहिए. ये नियम जितना अध्यात्मिक महत्व रखते हैं इनका उतना ही सरोकार हमारे स्वास्थ्य से भी होता है.

कहा जाता है माता पार्वती ने भी शिव जी को पति के रूप में पाने के लिए सावन महीने में ही कठोर तप किया था. उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने माता पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार किया था. अच्छे वर की प्राप्ति के लिये इस महीने में भगवान शिव की पूजा-अर्चना जरूर करनी चाहिए. सावन में शिव-गौरी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है साथ ही दांपत्य जीवन भी सुखमय और खुशहाल रहता है।

आइए जानते हैं सावन के महीने में अपनाए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण नियमों के बारे में –
-सावन के महीने में प्रतिदिन सूर्योदय से पहले उठें और स्नानादि क्रिया से निवृत्त होकर साफ कपड़े पहनें.
-नियमित रूप से पूजा-पाठ करें
-शिवलिंग पर जल, दूध, शहद, गंगा जल आदि अर्पित करें.
-अगर आस-पास शिवालय है तो कोशिश करें की आप वहां जाकर दर्शन और पूजन करें.
-वाणी, मन और कर्म से शुद्धता का पालन करें.
-अपने व्यवहार में विनम्रता रखें और सभी के साथ दयालुता का व्यवहार करें.
-मांसाहार का सेवन बिल्कुल भी न करें.
-किसी भी प्रकार का नशा न करें.
-सात्विक आहार का सेवन करें.
-ब्रह्मचर्य का पालन करें.
-किसी से मिलें तो हर हर महादेव जरूर कहें.

Tags :