Sawan Somvar: सावन के दूसरे सोमवार पर शिव जी को करें प्रसन्न, बन रहे हैं ये योग

Sawan Somvar: 17 जुलाई को सावन माह का दूसरा सोमवार है. वैसे तो सावन के महीने में हर रोज शिव जी की पूजा-अर्चना करनी चाहिए लेकिन सोमवार का विशेष महत्व है. सावन सोमवार का व्रत धारण करने से शिव जी और माता पार्वती जी प्रसन्न होती हैं. वैसे तो सावन के सभी सोमवार बहुत उत्तम […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sawan Somvar: 17 जुलाई को सावन माह का दूसरा सोमवार है. वैसे तो सावन के महीने में हर रोज शिव जी की पूजा-अर्चना करनी चाहिए लेकिन सोमवार का विशेष महत्व है. सावन सोमवार का व्रत धारण करने से शिव जी और माता पार्वती जी प्रसन्न होती हैं.

वैसे तो सावन के सभी सोमवार बहुत उत्तम माने जाते हैं, लेकिन इस बार सावन के दूसरे सोमवार को बहुत खास माना जा रहा है, क्योंकि सावन के दूसरे सोमवार पर हरियाली अमावस्या और सोमवती अमावस्या का खास संयोग बन रहा है. इस दिन व्रत उपवास रखकर विधि-विधान से शिव जी पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होते हैं.

इस साल सावन के दूसरे सोमवार पर 4 शुभ संयोग बन रहे हैं. इस दिन सावन की हरियाली अमावस्या और सोमवती अमावस्या है. इसके अलावा रुद्राभिषेक के लिए शिववास और पुनर्वसु नक्षत्र भी है.

आज हरियाली अमावास्या है. सावन के दूसरे सोमवार पर हरियाली अमावस्या का संयोग बन रहा है. इस दिन स्नान और दान करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. इस दिन सोमवती अमास्वया भी है. सोमवती अमावस्या पर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

इस दिन पुनर्वसु नक्षत्र का योग भी बन रहा है. यह शुभ नक्षत्र है. इस दिन व्रत रख कर पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होगी. पंचांग के अनुसार इस दिन सूर्योदय से लेकर रात्रि तक शिववास है. ऐसे में आप आप किसी भी शुभ समय में रुद्राभिषेक कर सकते हैं.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।