Shiv Bhakti: शिवलिंग पर ऐसे चढ़ाएं जल, मिलेंगे चमत्कारिक लाभ

Shiv Bhakti: इस दिनों सावन का पवित्र महीना चल रहा है और ऐसे में शिव जी को जल चढ़ाना बेहद अच्छा माना जाता है. इस पूरे महीने शिव जी के भक्त अपने आराध्य की पूजा के लिए विशेष इंतजाम करते हैं. माना जाता है इन दिनों भोलेनाथ मां पार्वती के साथ धरती पर भ्रमण करने […]

Date Updated
फॉलो करें:

Shiv Bhakti: इस दिनों सावन का पवित्र महीना चल रहा है और ऐसे में शिव जी को जल चढ़ाना बेहद अच्छा माना जाता है. इस पूरे महीने शिव जी के भक्त अपने आराध्य की पूजा के लिए विशेष इंतजाम करते हैं. माना जाता है इन दिनों भोलेनाथ मां पार्वती के साथ धरती पर भ्रमण करने आते हैं. ऐसे में जो भी भक्त पूरे सावन माह सच्चे मन से शिव की आराधना करते हैं उनकी हर मनोकामना पूर्ण हो जाती हैं.

चलिए अब जानते हैं कि शिव जी का जलाभिषेक करने का सही समय क्या है. वैसे तो भगवान की भक्ति करने का कोई फिक्स समय नहीं होता है लेकिन फिर भी नियम से की गई पूजा को भगवान जल्दी स्वीकर कर लेते हैं. कहते हैं शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए प्रात:काल 5 बजे का समय काफी उत्तम बताया गया है. सुबह 5 बजे से लेकर सुबह 11 बजे तक शिवलिंग पर जल चढ़ाया जा सकता है. वहीं शाम के वक्त शिवलिंग पर जल भूलकर भी अर्पित नहीं करें वरना आपको पूजा का फल नहीं मिलेगा.

शिव जी पर जल अर्पित करते समय कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाहिए. आपको शिवलिंग पर शंख से जल नहीं चढ़ाना चाहिए. जल में कोई अतिरिक्त सामाग्री न मिलाएं. शिवलिंग पर जल हमेशा तांबे के लोटे से ही अर्पित करें. उत्तर दिशा की ओर मुख करके शिवजी को जल अर्पित करना शुभ माना गया है.