Rajasthan: आज से शुरू होगा राजस्थान विधानसभा का सत्र, विधायक लेंगे शपथ

Rajasthan: राजस्थान में नई सरकार चुने जाने के बाद आज से विधानसभा का पहला सत्र शुरू होने जा रहा है। सत्र के पहले दिन विधायक लेंगे शपथ, दूसरे दिन होगा अध्यक्ष का चुनाव

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • सत्र के पहले दिन विधायकों को दिलाई जाएगी शपथ, दूसरे दिन होगा अध्यक्ष का चुनाव
  • मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की कार हुई हादसे का शिकार

Rajasthan Assembly Session: आज यानि 20 दिसम्बर राजस्थान की राजनीति के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है. विधानसभा चुनावों के परिणाम के बाद राजस्थान को नए मुख्यमंत्री के साथ ही नई सरकार भी मिल गई है.  इसके बाद आज से राजस्थान की 16 वीं विधानसभा का पहला सत्र शुरू होने जा रहा है.  इस सत्र के पहले दिन राजस्थान के नए चुने गए विधायकों का शपथ होगा और दूसरे दिन विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव होगा. 

बीजेपी विधायक वासुदेव देवनानी को अध्यक्ष बनाने की घोषणा 

राजस्थान की 16 वीं विधानसभा के पहले दिन अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) कालीचरण सराफ नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलवाएंगे. सत्र का दूसरा दिन 21 दिसंबर को होगा और तब बाकी बचे रह जाने वाले विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी. इसके बाद सत्र के दूसरे दिन विधानसभा के अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा.

 बता दें कि राजस्थान विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के पास बहुमत है और भाजपा की ओर से विधानसभा अध्यक्ष के लिए बीजेपी के वरिष्ठ विधायक वासुदेव देवननी के नाम की घोषणा की गई है. राजस्थान राजभवन के अनुसार, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने 16 वीं विधनासभा का पहला सत्र बुलाने की अनुमति दे दी है.

बीजेपी ने कायम रखा राजस्थान का रिवाज 

भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान का रिवाज कायम रखते हुए अपनी सरकार बनाई है. बीते 25 नवंबर को राजस्थान विधानसभा की 200 में से 199 सीटों पर मतदान हुआ था. बीजेपी ने 199 सीटों में से 115 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए बहुमत हासिल किया और राजस्थान में अपनी सरकार बनाई.  इसके साथ ही पहले से सत्ता में रहे कांग्रेस को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा और कांग्रेस को सिर्फ 69 सीटें ही मिल  पाई. 

पहली बार ही विधायक बनें भजनलाल शर्मा बनें मुख्यमंत्री 

राजस्थान का नया मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को बनाया गया है. पहली बार ही सांगानेर से विधायक  बने भाजनलाल शर्मा को बीजेपी के केन्द्रीय नेतृत्व  द्वारा बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. भजनलाल शर्मा  के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , गृह मंत्री अमित शाह सहित बीजेपी के कई वरिष्ठ मंत्री मौजूद थे. 

भजनलाल शर्मा के कार का हुआ एक्सीडेंट 

राजस्थान के मुख्यमंत्री भाजनलाल शर्मा की कार हादसे का शिकार हो गई. कल यानि 19 दिसम्बर को भाजनलाल भरतपुर गए थे. यहीं से शाम करीब 7:30 बजे गोवर्धन गिरिराज जी के दर्शन के लिए भरतपुर से रवाना हो गए. लेकिन इसी बीच गोवर्धन पहुचने से पहले ही मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की कार का पहिया सड़क के किनारे बनी नाली में चला गया.

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री जिस साइड बैठे हुए थे वही कार का हिस्सा एकदम झुक गया और गाड़ी बंद हो गई. कार का पहिया नाली में जाने और कार बंद होने के बाद मुख्यमंत्री को दूसरी गाड़ी से रवाना किया गया. इसके बाद डींग जिला पुलिस अधीक्षक बृजेश ज्योति उपाध्यक्ष ने जानकारी दी  कि किसी भी प्रकार की कोई हानी नहीं हुई है.