Guava Leaves Benefits: शुगर कंट्रोल करना हो या वेट लॉस, अमरूद के पत्तों से मिलेंगे निजात, पढ़े इसके फायदे

Guava Leaves Benefits: अमरूद में विटामिन-सी के साथ-साथ  विटामिन-ए और बी भी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें आयरन चूना और फॉस्फोरस भी ज्यादा मात्रा पाया जाता हैं. अक्सर संक्रामक रोगों से बचने और मुंह से जुड़ी बीमारियों के लिए डॉक्टर अमरूद खाने की सलाह देते हैं. अमरूद के पत्तों  में विटामिन-सी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Guava Leaves Benefits: अमरूद में विटामिन-सी के साथ-साथ  विटामिन-ए और बी भी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें आयरन चूना और फॉस्फोरस भी ज्यादा मात्रा पाया जाता हैं. अक्सर संक्रामक रोगों से बचने और मुंह से जुड़ी बीमारियों के लिए डॉक्टर अमरूद खाने की सलाह देते हैं.

अमरूद के पत्तों  में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होने से शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ती है. इसके अलावा, अमरूद में कैलोरी कम होती है और फाइबर ज्यादा होता है जो वेट लॉस में  मदद करता है. वहींअमरूद की हरी पत्तियों को अगर आप कच्चा चबाते हैं तो आपको कई बीमारियों से निजात मिल सकता है. तो चलिए जानते हैं अमरूद की पत्तियों को चबाने से सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

वेट लॉस की बात करें तो अमरूद की पत्तियों में  फाइबर की भरपूर मात्रा मिलती हैं. ये फाइबर आपके बॉडी  में कॉम्प्लेक्स स्टार्च को शुगर नहीं बनने देता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. साथ ही बात करेंगे बेहतर पाचन की तो अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट अमरूद की पत्तीयों को चबाते हैं तो इससे आपका पाचन भी बेहतर होगा.

डायबिटीज रोगी के लिए अमरूद के पत्ते बेहद फायदेमंद होते हैं. अमरूद के पत्तें में रिच फाइबर कंटेंट और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण शुगर लेवल नहीं बढ़ता है साथ ही फाइबर के कारण शुगर अच्छे से रेगुलेट होती रहती है.

अक्सर कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से भारीपन और शरीर में बेचैनी बढ़ जाती हैं. ऐसे में अमरूद की पत्ती चबाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है.अगर आप 1 महीने तक नियमित रूप से अमरूद के पत्ते चबाते हैं तो आपको खुद इसका असर दिखेगा. अमरूद के पत्तों को आप उबालकर इसकी चाय भी बनाकर सेवन कर सकते हैं.