मूंग है गुणों का खजाना, पाचनतंत्र मजबूत करने में लाभकारी

Health: मूंग की खिचड़ी खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं. इसके बावजूद मूंग उबालकर खाने के कई फायदे हैं. जिसके बारे में आज आपको बताएंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

Health: मूंग के बारे में कहा जाता है कि ये हमेशा सही हाजमा रखने में गुणकारी साबित होता है. अगर आपका पेट खराब है तो आप मूंग की खिचड़ी खा सकते हैं, जिससे आपको तुरंत पेट की समस्या से राहता मिलेगा. आपको मतली और उल्टी की दिक्कतों से भी निजात मिलेगा. आप मूंग का पानी पी सकते हैं, इसके अलावा अगर आपका पेट सही नहीं चाहते हैं तो इसे रात में पानी में डाल दें और अंकुरित होने के बाद खाएं.

मगर आज हम नाश्ते में मूंग उबालकर खाने के बारे में बताने वाले हैं. दरअसल उबला हुआ मूंग आपके पाचनतंत्र की समस्या को कम करता है साथ ही आपको सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों से बचाता है.

मूंग खाने के कई बेहतरीन फायदे 

1- मांसपेशियों को मजबूती मिलेगी मजबूती- उबले हुए मूंग में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो मांसपेशियों की मजबूती देने का काम करती है. वहीं जो लोग पतले हैं और उन्हें अपना मसल मास बढ़ाना है उनके लिए भी मूंग को उबालकर खाना फायदेमंद होता है.

2- दिमागी होता है तेज- मूंग खाने से दिमागी क्षमता बढ़ती है, मूंग का प्रोटीन हार्मोनल हेल्थ को भी बेहतर करता है. जिससे मेंटल स्ट्रेस के साथ कई प्रकार की समस्याओं से बचा जा सकता है.  

3- पेट के लिए बहुत लाभकारी- मूंग में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचनक्रिया को सहा रखने में असरदार साबित होता है. ये आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करता है. 

4- हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगार- आयरन से भरपूर फूड्स अंकुरित मूंग दाल खाने से रक्त में ऑक्सीजन के स्तर और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देने में अधिक मदद करती है. जिससे शरीर में खून की कमी को दूर करने के साथ एनीमिया से लड़ने की ताकत मिलती है. 

Tags :