China Pneumonia: तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन, निमोनिया से मिलता-जुलता नया वायरस...

China Pneumonia चीन में तेजी से Pneumonia के मामले बढ़ रहे हैं. बीमारी की चपेट में ज्यादातर बच्चे शमिल हैं. इस बीमारी में तेज बुखार और फेफड़ों में सूजन की समस्या पैदा कर रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

China Pneumonia: कोरोना जैसी बीमारी जिसकी चीन से शुरूआत हुई थी. जिसमें देश-विदेश  में कई लोगों बीमारी से मारे गए थे. जिसके बाद चीन में निमोनिया जैसी मिलती-जुलती नई बीमारी चीन में फैलने लगी है. जिसमें तेज बुखार,  फेफड़ों में सूजन हो रही है. ये बीमारी ज्यादातर बच्चों को चपेट में ले रही है.  इस बीमारी को लेकर WHO भी सख्त हो गया है और इस बीमारी को लेकर पूरी नजर रख रहा है.

निमोनिया से मिलता-जुलता वायरस
चीन में फैल रही इस बीमारी का नाम Pneumonia रखा गया है. चीन के अस्पतालो में बच्चो को संख्या बढ़ रही है.बता दें, निमोनिया में बलगम वाली खांसी, तेज बुखार, फेफड़ों में सूजन होती है. वैसे ही इस बीमारी में भी यही लक्षण हैं. इस वायरस को रहस्यमयी निमोनिया भी कहा जा रहा है.

भारत में अलर्ट जारी 
भारत में इस बीमारी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. कोरना वायरस जो भारत में बुरी तरीके से फैला था .जिसमें भारत में कई लोगो ने अपनी जान गवाई थी. जिसके बाद अब भारत पूरी तरीके से अलर्ट है. देश के सभी अस्पतालो में डॅाक्टर को अलर्ट कर दिया गया है. बता दे, केंद्र सरकार से मिले निर्देश के बाद राजस्थान, गुजरात, उत्तराखंड, कर्नाटक और तमिलनाडु सहित पांच राज्यों ने अपने स्वास्थ्य सेवा बुनियादी को अलर्ट पर रखा है.

WHO ने जारी की गाइडलाइन

.बुखार का कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें.
.किसी भी भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें.
.घरों और दफ्तरों के पास साफ-सफाई रखें.
.जरूरत लगने पर तुरंत मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
.सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.
.खांसते या छींकते समय मुंह को रुमाल या हाथ से ढक लें.