China News: चीन का बड़ा एलान, फ्रांस, जर्मनी समेत इन पांच यूरोपीय देशों को मिलेगी बिना वीजा एंट्री

China News: 1 दिसंबर से फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, स्पेन और मलेशिया के नागरिकों को बिना वीजा के 15 दिनों तक चीन में एंट्री करने की अनुमति दी जाएगी.

Date Updated
फॉलो करें:

China News: चीन ने आज यानि शुक्रवार को एक अहम एलान किया है. बता दें, कि चीन पांच यूरोपीय देशों के नागरिकों को बिना वीजा प्रवेश की अनुमति देगा. जिसमें  फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, स्पेन और मलेशिया के यूरोपीय देश के नाम शामिल है. इस फैसले को लेकर चीन का कहना है कि वह अधिक लोगों को व्यापार और पर्यटन के लिए यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रहा है. 

15 दिनों तक प्रवेश की दी जाएगी अनुमति 

बता दें, कि 1 दिसंबर से फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, स्पेन और मलेशिया के नागरिकों को बिना वीजा के 15 दिनों तक चीन में एंट्री करने की अनुमति दी जाएगी. वहीं परीक्षण का कार्यक्रम एक 1 साल तक प्रभावी रहेगा. 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने क्या कहा?

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक दैनिक ब्रीफिंग में कहा कि इस फैसले का उद्देश्य चीनी और विदेशी कर्मियों के आदान प्रदान के उच्च गुणवत्ता वाले विकास और बाहरी दुनिया के लिए उच्च स्तरीय उद्घाटन की सुविधा प्रदान करना है. 

चीन ने पहले भी इस फैसले को किया था लागू 

चीन ने पहले भी ब्रुनेई, जापान और सिंगापुर के नागरिकों को बिना वीजा के एंट्री देने की अनुमति दी गई थी.  लेकिन कोरोना के प्रकोप के कारण इसे निलंबित कर दिया गया था. वहीं जुलाई में ब्रुनेई और सिंगापुर के लिए वीजा-मुक्त प्रवेश फिर से शुरू किया लेकिन जापान के लिए ऐसा नहीं किया है. 

क्या कहते हैं इमीग्रेशन आंकड़े?

बता दें, कि इमीग्रेशन आंकड़ों  के अनुसार, वर्ष के पहले छह महीनों में, चीन में विदेशियों द्वारा 8.4 मिलियन प्रवेश और निकास दर्ज किया गया. इसकी तुलना पूरे 2019 में 977 मिलियन से की गई है, जो महामारी से पहले का आखिरी साल था.  सरकार द्वारा धीमी अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद के लिए विदेशी निवेश की मांग की जा रही है, और कुछ व्यवसायी व्यापार मेलों और बैठकों के लिए आ रहे हैं, जिनमें टेस्ला के एलोन मस्क और एप्पल के टिम कुक शामिल हैं. महामारी से पहले की तुलना में विदेशी पर्यटक अभी भी दुर्लभ हैं.