Bangladesh Election: हिंसा के बीच सम्पन्न हुआ चुनाव, क्या बांग्लादेश की सत्ता में होगी शेख हसीना की वापसी?

Bangladesh Election: देश के मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार लगभग 40 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं इस दौरान विपक्षी पार्टी के बहिष्कार किये जाने के बाद सत्ताधारी दल अवामी लीग की जीत निश्चित मानी जा रही है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • हिंसा के बीच बांग्लादेश में सम्पन्न हुआ चुनाव
  • बांग्लादेश की सत्ता में होगी शेख हसीना की वापसी की जताई जा रही संभावना

Bangladesh Election: बांग्लादेश में आज (7 जनवरी) भारी हिंसा और बहिष्कार के बीच आम चुनाव चुनाव सम्पन्न हुए. भारतीय समय के अनुसार वोटिंग  की प्रक्रिया सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 4 बजे तक चली. देश के मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार लगभग 40 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं इस दौरान विपक्षी पार्टी के बहिष्कार किये जाने के बाद सत्ताधारी दल अवामी लीग की जीत निश्चित मानी जा रही है. 

मुख्य विपक्षी पार्टी BNP ने चुनाव से किया बहिष्कार 

आम चुनाव को लेकर वोटिंग की प्रक्रिया के दौरान मुख्य विपक्षी पार्टी BNP और उसके सहयोगियों के बहिष्कार किये जाने के बाद चुनाव में वोट डालने वाले लोगों की संख्या कम रही. कम मतदान के चलते प्रधानमंत्री शेख हसीना की चौथी बार सत्ता में वापसी की संभावना जताई जा रही है. मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल ने कहा कि  शुरुआती अनुमान के अनुसार वोटिंग करीब 40 प्रतिशत थी लेकिन अंतिम गिनती के दौरान इन आंकड़ों में बदलाव देखने को मिल सकता है. 

 BNP ने शेख हसीना पर लगाए आरोप 

इस दौरान बांग्लादेश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी यानी BNP ने आरोप लगाया की शेख हसीना के नेतृत्व में निष्पक्ष चुनाव की प्रक्रिया नहीं कराई जा सकती है. ऐसे में विपक्ष द्वारा शेख हसीना से पद छो़ड़ने और कार्यवाहक सरकार की देखरेख में चुनाव सपन्न कराए जाने की मांग की गई थी. वहीं शेख हसीना ने आम चुनाव में लोगों से मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि  BNP एक आतंकी संगठन है. साथ ही उन्होंने जनता से वोट डालकर लोकतंत्र में अपना विश्वास दिखाने को लेकर भी कहा. 

वहीं विपक्षी दल BNP ने दावा किया कि शेख हसीना की पार्टी दिखावटी वोट को वैध बनाने की कोशिश कर रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश में वोटों की मतगणना शुरू हो गई और शेख हसीना की अवामी लीग पार्टी बड़ी जीत की तरफ बढ़ रही है. ऐसे में शेख हसीना का एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने की संभावना जताई जा रही है.बता दें कि कल यानि 8 जनवरी को  2024 को दोपहर तक चुनाव के परिणाम घोषित किये जा सकते हैं.