Israel Hamas War: इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने जारी की चेतावनी, बोले-हमास के सदस्य सरेंडर करें या फिर मरें

Israel Hamas War: इजरायल और फिलिस्तीन की लड़ाई बहुत पुराना है. हालांकि इस बार लड़ाई दोनों देशों की नहीं बल्कि गाजा पट्टी पर कब्जा किए बैठे चरमपंथी संगठन हमास की है. इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्री ने अपना बयान जारी करते हुए कहा है कि, हमास के सदस्य सरेंडर करें या फिर मरें. गौरतलब […]

Date Updated
फॉलो करें:

Israel Hamas War: इजरायल और फिलिस्तीन की लड़ाई बहुत पुराना है. हालांकि इस बार लड़ाई दोनों देशों की नहीं बल्कि गाजा पट्टी पर कब्जा किए बैठे चरमपंथी संगठन हमास की है. इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्री ने अपना बयान जारी करते हुए कहा है कि, हमास के सदस्य सरेंडर करें या फिर मरें.

गौरतलब है कि, इजरायल और हमास के बीच पिछले 11 दिनों से जंग जारी है. इस जंग ने दुनिया की नींद उड़ा रखी है. इस जंग में अब तक सैकड़ों मासुम लोगों की जानें जा रही हैं. ताजा रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार इजरायल में मरने वालों की संख्या 1,400 है और लगभग 3,500 लोग घायल हैं. वहीं गाजा  पट्टी में रहने वाले फिलिस्तीनियों को मरने वालों की संख्या 2800 है और करीब 11 हजार लोग बुरी तरह से घायल है.

7 अक्टूबर को शुरू हुई थी इजरायल और हमास के बीच जंग-

आपको बता दें कि, इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है. फिलिस्तीन के चरमपंथी लड़ाकू समूह हमास के आतंकवादियों ने इजरायल पर 5 हजार रॉकेट  फायर किए थे. उसके अलावा हमास ने इजरायल में घुसकर सैकड़ों लोगों को मौत की घाट उतार दिया था. इतना ही नहीं कई लोगों को बंदी बनाकर गाजा पट्टी भी ले गया था जिसमें सैकड़ों में दूसरे मुल्क के लोग भी शामिल हैं.

वहीं इजरायल-हमास युद्ध को रोकने के लिए दुनिया के कई बड़े देस कोशिश में लगे हुए हैं. जिसमें अमेरिका, चीन, रूस, सऊदी अरब, देश शामिल है. इन सभी देशों ने इजरायल-हमास जंग को शांति स्थापित करने का आग्रह किया है. हालांकि, इजरायल किसी भी हाल में इस युद्ध को रोकना नहीं चाहता है.