Israel Hamas War: तीन इजरायली बंधकों की हुई मौत, आईडीएफ जवान की गलती से गई जान

Israel Hamas War: हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में हमला करने के बाद आतंकी संगठन हमास ने इन तीनों को अपने कब्जे में ले लिया था, वहीं अब इनकी मौत आईडीएफ जवान के हाथों हो गई है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • आईडीएफ इस दुखद घटना पर गहरा अफसोस व्यक्त करता है.
  • आईडीएफ ने इस घटना की तुरंत समीक्षा करना शुरू कर दिया है.

Israel Hamas War: इजरायल- हमास के बीच लगातार जारी जंग में बीते दिन यानि शुक्रवार को इजरायल की सेना ने धोखे में आकर अपने ही देश के तीन बंधकों को मौत के घाट उतार दिया है. वहीं इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने इस पूरी घटना की पुष्टी की है. उन्होंने अपने बयान में कहा कि, इजरायली सैनिकों ने गलती से तीन इजरायली बंधकों को दुश्मन मान कर गोलियों से भून डाला है. जिसके कारण दोनों की घटना स्थल पर ही मौत हो गई है. 

डैनियल हगारी का बयान 

डैनियल हगारी का कहना है कि, घटना बीते दिन की है जब उत्तरी गाजा के शेजैया में लड़ाई के दरमियान इजरायली सैनिकों ने गलती से तीन इजरायली बंधकों को अपने लिए खतरा मान लिया. जिसके बाद उनके ऊपर गोलियों की वर्षा शुरू कर दी, जिस कारण उनकी मौत हो गई है. आगे कहा कि "यह हम सभी के लिए एक दुखद और दर्दनाक घटना है और जो कुछ भी हुआ उसके लिए आईडीएफ जिम्मेदार है." 

 मृत बंधकों की हुई पहचान 

आईडीएफ का कहना है कि, मारे गए इजरायली बंधकों की पहचान कर ली गई है. जिसमें एक व्यक्ति का नाम योतम हैम और दूसरे बंधक समीर तलाल्का हैं. इन तीनों को आतंकी संगठन हमास ने किबुत्ज कफर अजा से बीते 7 अक्टूबर को अपने कब्जे में कर लिया था. जबकि तीसरे बंधक का नाम उनके परिवार के कहने पर अभी गुप्त रखा गया है.

आईडीएफ को मिली सबक 

आईडीएफ ने बताया कि ''घटना की तुरंत समीक्षा शुरू कर दी गई है. आईडीएफ इस बात पर जोर देता है कि यह एक सक्रिय युद्ध क्षेत्र है जिसमें पिछले कुछ दिनों से लगातार लड़ाई हो रही है. घटना से तत्काल सबक सीखा गया है, जिसे क्षेत्र में सभी आईडीएफ जवानों को बता दिया गया है. आईडीएफ इस दुखद घटना पर गहरा अफसोस व्यक्त करता है और परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता है. हमारा राष्ट्रीय मिशन लापता लोगों का पता लगाना और सभी बंधकों को घर वापस लाना है.''

कैसे भागे बंधक? 

प्रवक्ता हगारी से इस घटना के घट जाने के बाद सवाल किया गया कि, बंधक हमास की कैद से कैसे भाग निकले. जिसके बाद हगारी ने बताया कि, गोलीबारी के बाद एक स्कैन और जांच के दरमियान मृतकों की पहचान के बारे में शक हुआ. जिस बात की पुष्टी के लिए उन्हें जांच के लिए भेजा गया तो सामने आया कि, ये वहीं बंधक हैं जिन्हें आतंकी संगठन हमास ने अपने कब्जे में कर लिया था. 

इजरायली जंग में कई मौतें 

आपको बता दें कि, हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में हमला किया था. जिस दौरान कई लोगों की मौत हो गई थी, वहीं 200 सौ से अधिक को बंधक बना लिया गया था. जबकि हमास के जवाब में इजरायली सेना ने अपना कदम उठाया. जिसके बाद से अब तक युद्ध जारी है, इतना ही नहीं बीच में एक हफ्ते का संघर्ष विराम किया गया था पर यह ज्यादा दिन तक चल नहीं पाया. जबकि 7 अक्टूबर से अब तक इजरायली हमलों में कम से कम 18,787 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है. साथ ही इजरायल में मरने वालों की संख्या करीब 1,200 के ऊपर है.