Typhoon Saola in China: खतरनाक तूफान साओला से सहमा चीन, 74 साल बाद आया सबसे ताकतवर तूफान

Typhoon Saola in China: चीन का मौजूदा हालत इस समय काफी नाज़ुक है. दरअसल चीन में इन दिनों साओला तूफान कहर बरपा रहा है. 74 साल बाद सबसे ताकतवर तूफान चीन में दस्तक दे चुका है. चीन के ग्वांगडोंग में दक्षिणी तट पर टकराने के बाद चीन में तूफान का खौफ बढ़ गया है. इससे […]

Date Updated
फॉलो करें:

Typhoon Saola in China: चीन का मौजूदा हालत इस समय काफी नाज़ुक है. दरअसल चीन में इन दिनों साओला तूफान कहर बरपा रहा है. 74 साल बाद सबसे ताकतवर तूफान चीन में दस्तक दे चुका है. चीन के ग्वांगडोंग में दक्षिणी तट पर टकराने के बाद चीन में तूफान का खौफ बढ़ गया है. इससे पहले चीन के तटीय शहर शेनझेन में शुक्रवार शाम से पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बंद कर दिया गया था. आस-पास के इलाकों में स्कूलों और दुकानों को बंद भी बंद कराया गया है. तूफान के कारण चीन में एक व्यक्ति की मौत की भी खबर सामने आई है.

चीन में हवाएं 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही हैं. तूफान की रफ्तार को देखते हुए 9 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है. अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि, ये तूफान 1949 के बाद से दक्षिणी प्रांत में आने वाले पांच सबसे ताकतवर तूफानों में से एक हो सकता है.

खराब मौसम के चलते सैकड़ों उड़ानें रद्द

चीन में खराब मौसम के चलते सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी गई है. शेनजेन, हांगकांग और मकाऊ में तेज हवाएं चल रही हैं. समुद्र में ज्वार सामान्य से 13 फीट अधिक के रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गया है. शहरों में शाम के समय से ही काफी तेज हवा चल रही है. तेज हवा के कारण तूफान के चीन के तट से टकराने के बाद बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. दक्षिणी चीन में चौथे स्तर की चेतावनी जारी की गई है. वहीं  ग्वांगडोंग में चलने वाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है तो कुछ ट्रेनों के रूट बदल दिए गए हैं.