US Lung Pneumonia Syndrome: चीन के बाद अब अमेरिका में भी रहस्यमयी निमोनिया का खतरा

US Lung Pneumonia Syndrome: चीन के बाद अब अमेरिका के ओहियो में भी बड़ी संख्या में रहस्यमयी निमोनिया से ग्रसित बच्चों को भर्ती किया जा रहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

US Lung Pneumonia Syndrome: चीन में रहस्यमयी निमोनिया से ग्रसित बच्चों की संख्या एक ओर जहाँ दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है. वहीं दूसरी ओर अब इस अज्ञात बीमारी के अन्य देशों में भी पैर पसारने के आसार नजर आ रहे हैं. हाल ही में भारत के उत्तराखंड में भी ऐसा ही मामला सामने आया था. और अब अमेरिका के ओहियो में भी बड़ी संख्या में अस्पताल में बच्चे भर्ती हो रहे हैं. इन बच्चों को अज्ञात निमोनिया से पीड़ित बताया जा रहा है. वॉरेन काउंटी के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि इस बिमारी को व्हाइट लंग सिंड्रोम नाम दिया गया है. स्वास्थय अधिकारीयों से मिली जानकारी के अनुसार, अगस्त से लेकर अब तक 142 बच्चों में ऐसे मामले सामने आए हैं. 

व्हाइट लंग सिंड्रोम के लिए बना चुनौती 

वॉरेन काउंटी के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार ये रहस्यमयी बीमारी ठीक वैसी ही है जैसी बीमारी से चीन जूझ रहा है. हालाँकि उनका कहना है कि  व्हाइट लंग सिंड्रोम ओहियो मेडिकल डिपार्टमेंट के लिए एक चुनौती बन गया है और सिर्फ अमेरिका ही नहीं बल्कि और अभी यूरोपीय देश  इस तरह की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. 

हालाँकि अमेरिका में राष्टीय स्तर पर सबकुछ सामान्य है लेकिन ओहियो के स्वास्थय अधिकारी इस बिमारी के कारण की जाँच कर रहे हैं. बता दें कि अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, ये बीमारी सांस से सम्बंधित बीमारी नहीं है. उनका मानना है कि एक ही समय में कई वायरसों के मिलकर फैलना व्हाइट लंग सिंड्रोम का कारण है.

कोरोना के दौरान कम हुई बच्चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता 

ओहियो के स्वास्थय अधिकारीयों के अनुसार, कोरोना के दौरान लॉकडाउन, मास्क पहनने और स्कूल बंद होने से बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कम हो गई है, जिससे वे मौसमी संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो गए हैं. इसे लेकर अधिकारीयों ने बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कुछ तरीकों की जानकारी साझा की है. बता दें कि इस अज्ञात बीमारी के प्रारंभिक लक्षण बुखार, खांसी और थकान हैं.