Lifestyle: स्तनपान नवजात शिशु के लिए जरूरी, ब्रेस्टमिल्क बढ़ाने के लिए करें मेथी, सौंफ, जीरे का उपयोग

Lifestyle: बच्चे को जन्म देने के उपरांत कई बार मां के शरीर में पर्याप्त दूध नहीं बनने की समस्या होती है. जिसकी वजह से बच्चे का पेट पूरी तरह से नहीं भरता है. जिस कारण लोग बच्चे को फॉर्मूला मिल्क पिलाने लगते हैं. परन्तु इस मामले में डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे को जितनी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Lifestyle: बच्चे को जन्म देने के उपरांत कई बार मां के शरीर में पर्याप्त दूध नहीं बनने की समस्या होती है. जिसकी वजह से बच्चे का पेट पूरी तरह से नहीं भरता है. जिस कारण लोग बच्चे को फॉर्मूला मिल्क पिलाने लगते हैं. परन्तु इस मामले में डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे को जितनी आवश्यकता होती है. मां के शरीर में उतना दूध नहीं बन पाता है. वहीं बच्चा जितना अधिक दूध पीता है, उतना ही अधिक मां के अंदर दूध बनता है. लेकिन कुछ मां को दूध कम बनने की समस्या होती है. आपको बताते हैं कि शरीर में दूध बढ़ाने के लिए आपको क्या खाना चाहिए.

दूध कम बनने की वजह

आपको बता दें कि फॉर्मूला मिल्क एवं दूसरी चीजों से बच्चा का पेट भर जाता है. जिससे कि वह ब्रेस्टमिल्क पीना ही भूल जाता है. जिससे मां के शरीर को लगता है कि अधिक मात्रा में दूध बनाना जरूरी नहीं है. हम देखते हैं कि कई बार मां को डिलीवरी के उपरांत फैट एवं शुगर से भरपूर खाना खिलाया जाता है. जिससे उनको पोषण नहीं मिल पाता है. इस हालत में मां कमजोर हो जाती है, और उसके अंदर मैस्टाइटिस की समस्या उत्पन्न हो जाती है. वहीं स्तनों में सूजन आने से दूध कम बनना है. इसके साथ ही हाई बीपी, सर्जरी, मोटापे के कारण मां के अंदर दूध बनने की क्षमता कम हो जाती है.

दुध बढ़ाने के लिए संतुलित आहार

विशेषज्ञों का कहना है कि मां के शरीर ने बच्चा बनाया है, इसलिए शरीर दूध भी बनाने की शक्ति रखता है. इसके लिए बस जरूरत है संतुलित आहार लेने की. मां के खुराक में विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट सहित सभी पोषक तत्व मौजूद हो तो मां हेल्दी रह पाएगी. जिसके बाद शरीर अधिक मात्रा में दूध बनाएगा. बता दें कि बच्चे को जन्म देने वाली महिलाओं को जीरे का पानी, मसूर दाल, मेथीदाना, लिक्विड फूड जैसी चीजें देनी चाहिए.

ब्रेस्टमिल्क के लिए मेथी जरूरी

मेथी के दाने व पत्तियां ब्रेस्टमिल्क बढ़ाने में उपयोगी मानी जाती हैं. मेथी के अंदर कैल्शियम, आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, बीटा केरोटिन समेत कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं. यदपि आप अंकुरित मेथी भी खा सकते हैं, इसके लिए रात में ही मेथी के दाने भिगोकर रख दें. इसके बावजूद मेथी पाउडर को बकरी के दूध में उबालकर पीना अधिक फायदेमंद साबित होता है.

सौंफ व जीरे का पानी उपयोगी

मां के अंदर दूध को बढ़ाने के लिए सौंफ, जीरा भी अधिक उपयोगी है. सौंफ में विटामिन सी, बी, फॉलेट पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके लिए आप रात में पानी में सौंफ भिगो कर रख दें, सुबह उसे सौंफ सहित पीएं. वहीं आप सौंफ वाली चाय भी बनाकर पी सकते हैं.