Weather Update : देशभर में ठंड का कहर जारी, मैदानी इलाकों में कोहरे ने बढ़ाई परेशानी...पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट

Weather Update : दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रहीं है. वहीं, कई शहरों कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया.

Date Updated
फॉलो करें:

Weather Update : दिल्ली-NCR में लगातार मौसम बदल रहा है. बीते दिनों हल्की धूप खिलने से लोगों को जहां राहत मिली थी. वहीं, अब कोहरे के कहर ने एक बार फिर ठंड का असर बढ़ा दिया है. तापमान गिरने के साथ ही ठंड बढ़ती जा रही है. कई शहरों में मौसम विभाग ने कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, पहाड़ों पर  बारिश और बर्फबारी से ज्यादातर क्षेत्र में गलन भरी ठंड महसूस की गई. न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई है.

कई राज्यों में कड़ाके की ठंड 

उत्तर भारत में जनवरी के आखिरी दिन भी कड़ाके की ठंड रही. वहीं, मौदानी इलाकों में सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है. वहीं, आज सुबह राष्ट्रीय राजधानी का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आज हल्की बारिश की भी चेतावनी जारी की है. बढ़ती ठंड से अभी कुछ दिनों तक लोगों को राहत मिलने वाली नहीं है. मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर समेत बिहार तक घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं. पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के आसपास के मैदानी इलाकों में 4 फरवरी तक बारिश की भी संभावना है.

पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट 

मैदान से लेकर पहाड़ों तक इन दिनों ठंड का कहर जारी है. पहाड़ों पर कोहरे के साथ ही कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं, कई पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड का असर बढ़ रहा है. बता दें, गुलमर्ग और पलघाम में आज हल्की बर्फबारी के आसार हैं. वहीं, जम्मू और बेनिहाल में हल्की बारिश की उम्मीद है. हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, 3 फरवरी तक बर्फबारी जारी रहने की उम्मीद है.

इन इलाकों में कोल्ड डे का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में भी आज ठंड का असर रहा. वहीं, तापमान की बात करें तो आज सुबह 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, बिहार में भी ठंड का कहर रहा. आज पटना में तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले कई दिनों के दौरान उत्तर भारत में घना कोहरा छाया रहेगा और उसके बाद इसमें सुधार होने की संभावना है. 

इन राज्यों में बारिश के आसार

उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में आज बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने बताया कि 31 जनवरी से दो फरवरी तक उत्तराखंड में हल्की या मध्यम छिटपुट बारिश या बर्फबारी और पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं, आज भोपाल, इंदौर और सतना में भी बारिश की उम्मीद है. वहीं, गुजरात के अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट में भी बारिश की आशंका है. इसके अलावा बंगाल और तेलंगाना के कई जिलों में बारिश की उम्मीद जताई जा रही है. दक्षिण भारतीय राज्यों में आज मौसम साफ बने रहने की उम्मीद है. हालांकि, पुडुचेरी में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है.