Manipur Violence : मणिपुर में नहीं रुक रहा संघर्ष, हिंसा में मैतेई समुदाय के 5 लोगों की हुई मौत

Manipur News : मणिपुर में हिंसक गतिविधियां रुकने का नाम नहीं ले रही है. 18 जनवरी सुबह प्रदेश के कई जिलों में हुई हिंसा में 5 लोगों की मौत हो गई है.

Date Updated
फॉलो करें:

Manipur News : पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में एक बार फिर हिंसा की खबर सामने आई है. राज्य में मई, 2023 से चला आ रहा विवाद अब तक शांत नहीं हुआ है. बुधवार 17 जनवरी की रात और गुरुवार 18 जनवरी सुबह प्रदेश के कई जिलों में हुई हिंसा में 5 लोगों की मौत हो गई है. वहीं सीमा सुरक्षा बल (BSF) के तीन जवान घायल हो गए हैं. जानकारी के अनुसार गुरुवार को सूबे के कई हिस्सों में तनावपूर्ण हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए. प्रदेश में पिछले कुछ दिनों हर रोज हिंसा की खबर सामने आ रही है. सुरक्षाकर्मियों पर उग्रवादी उन पर भी हमला कर रहे हैं. 

पुलिस ने दी जानकारी 

पुलिस ने बताया कि गुरुवार को मणिपुर के विष्णुपुर जिले में दोपहर करीब 2 बजे निंगथोंग खा खुनौ में उग्रवादियों ने चार लोगों की हत्या कर दी. मरने वाले सभी व्यक्ति मैतेई समुदाय से ताल्लुक रखते थे. जानकारी के अनुसार मृतकों में निंगथौजम नबादीप (40), ओइनम मनिटोम्बा (37), थियाम सोमेन (56) और ओइनम बामोनजाओ (63) शामिल हैं. पुलिस अधीक्षक मेघचंद्र सिंह ने कहा कि हम सभी शवों को बरामद करने में कामयाब रहे और उन्हें पोस्टमॉर्टम के लिए इंफाल भेजा गया है. वहीं इंफाल के पश्चिम जिले के कांगचुप में उग्रवादियों ने गोलीबारी की जिसमें 23 साल के मैतेई तखेलंबम मनोरंजनन की मृत्यु हो गई. 

हमलों हो सकता है म्यांमार के विद्रोहियों का हाथ 

हाल ही में सीमवर्ती शहर मोरेह में जवानों पर हमला हुआ. मणिपुर के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने हमले के पीछे म्यांमार के कुछ विद्रोहियों के होने की आशंका जताई है. बुधवार 17 जनवरी को सुबह बड़ी संख्या में कुकी उग्रवादियों ने तीन लोकेशन पर एक साथ पुलिस कमांडो पोस्ट फायरिंग की. मोरेह हमले में सेना से दो जवान मारे गए थे. मेघचंद्र सिंह ने कहा कि अभी इस संबंध में कोई सबूत नहीं है लेकिन हमे शक है कि पीडीएफ इन हमलों में शामिल हो सकता है.