कोविशील्ड वैक्सीन से हो रही ब्लड क्लॉटिंग! कंपनी ने किया खुलासा

एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड वैक्सीन से ब्लड क्लॉटिंग और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है. हालांकि वैक्सीन कंपनी एस्ट्राजेनेका ने इन दावों को खारिज कर दिया है.

Date Updated
फॉलो करें:

ब्रिटिश दवा निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया है कि उसकी COVID-19 वैक्सीन से शरीर में साइड इफेक्ट हो सकती है. हालांकि कंपनी ने दावा किया ऐसे केसेस बहुत कम लोगों में ही देखने को मिलेगा. टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड वैक्सीन से रक्त के थक्के और कम प्लेटलेट काउंट हो सकता है. कथित तौर पर, वैक्सीन निर्माता ने अदालती दस्तावेजों में यह बयान दिया है जो कई मिलियन पाउंड के कानूनी भुगतान का मार्ग प्रशस्त कर सकता है.

इस मामले में कंपनी पर मुकदमा दायर किया जा रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ विकसित किए गए. सीओवीआईडी ​​​​-19 के खिलाफ उसके टीके से मौत और गंभीर चोट लगी है, जिसमें थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) के साथ थ्रोम्बोसिस शामिल है.

कोविशील्ड वैक्सीन से हो सकती ये खतरनाक बीमारी

एक रिपोर्ट में पाया गया है कि, कोविशील्ड वैक्सीन से शरीर में टीटीएस जैसे खतरनाक बीमारी हो सकती है. 2023 में जेमी स्कॉट ने कोर्ट में एक मामला दर्ज करवाया था जिसमें उन्होंन कोविशील्ड से होने वाले साइड इफ्केट् के बारे में बताया था. उन्होंने बताया कि, मस्तिष्क में रक्त का थक्का और रक्तस्राव विकसित होने के बाद उनका मस्तिष्क कमजोर हो गया था और काम करना बंद कर देता है. बता दे कि, ये पहला मामला था. ऐसे में अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो समय रहते इसके लक्षण का पता करके अपनी जान बचा सकते हैं तो आइए इस बीमारी का लक्षण जानते हैं.

टीटीएस के लक्षण-

1. गंभीर या लगातार सिरदर्द

2. धुंधली दृष्टि

3. सांस लेने में कठिनाई

4. छाती में दर्द

5. पैर में सूजन

6. लगातार पेट में दर्द रहना

7. इंजेक्शन स्थल से परे त्वचा के नीचे आसान चोट या छोटे रक्त के धब्बे

कहा जा रहा है कि ये बीमारी गिने चुने लोगों में देखने के मिलेगा लेकिन जिन व्यक्तियों को टीटीएस से जुड़े टीके मिले हैं, उनके लिए लक्षणों के बारे में जागरूक रहना और टीकाकरण के कुछ हफ्तों के भीतर उनमें से किसी का भी अनुभव होने पर चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है. टीटीएस को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए प्रारंभिक पहचान और उपचार महत्वपूर्ण हैं.

Tags :