Delhi NCR Earthquake: दिल्ली- एनसीआर समेत नोएडा,गाजियाबाद में महसूस हुए भूकंप के तेज झटके, घरों और ऑफिस से लोग निकले बाहर

Delhi NCR Earthquake: राजधानी दिल्ली में मंगलवार को दोपहर 2:53 में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, उत्तराखंड में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. वहीं भूकंप के झटके महसूस होने के बाद दफ्तर में बैठे लोग अपना काम छोड़कर सभी लोग दफ्तरों की बिल्डिंग […]

Date Updated
फॉलो करें:

Delhi NCR Earthquake: राजधानी दिल्ली में मंगलवार को दोपहर 2:53 में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद, उत्तराखंड में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. वहीं भूकंप के झटके महसूस होने के बाद दफ्तर में बैठे लोग अपना काम छोड़कर सभी लोग दफ्तरों की बिल्डिंग से उतरकर नीचे मैदान में जा पहुंचे. दिल्ली NCR के नोएडा में लगातार 10 से 15 सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस होते रहे. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और बरेली में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

भूकंप की तीव्रता 6.2 रिक्टल स्केल पर मापी गई है. इस दौरान करीब एक से डेढ़ मिनट कर दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद से लेकर लखनऊ तक बड़ी-बड़ी इमारतें हिलती हुई नजर आई. भूकंप की कंपन इतनी तेज थी कि लोगों को घरों से बाहर निकलना पड़ा और ऑफिसों में बैठे कर्मचारियों को भी अपना काम छोड़कर बाहर की तरफ भागना पड़ा.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक  ने दी जानकारी-

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार प्रजापति ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए भूकंप के बारे में जानकारी शेयर की. उन्होंने कहा कि, “भूकंप पश्चिमी नेपाल में आया, जो हमारे उत्तराखंड क्षेत्र के पास का क्षेत्र है. यह 6.2 तीव्रता का भूकंप था जो 5 किमी की उथली गहराई पर था. उन्होंने आगे कहा कि, हमें लोगों से प्रतिक्रियां मिली है कि यह उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली, लखनऊ क्षेत्र, जयपुर क्षेत्र में महसूस किया गया. अहमदाबाद क्षेत्र में भी कुछ लोग हमें बता रहे हैं कि उन्होंने इसे वहां महसूस किया.