Good News: टू व्हीलर्स के लिए खुशखबरी! अब नॉर्मल नहीं एयरबैग से लैस हेलमेट खरीदें

2 व्हीलर चलाने के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य है। इससे लोग खुद की सुरक्षा तो करते ही हैं, बल्कि हजारों रुपये चालान होने से भी बच जाते हैं। अब 2 व्हीलर चलाने वाले लोगों को और भी सुरक्षित रखने के लिए एक कंपनी जल्दी ही एयरबैग के साथ हेलमेट लॉन्च करने की तैयारी में है।

Date Updated
फॉलो करें:

सड़क पर सुरक्षा में ही बचाव है। ये जुमला पुराना होने के बावजूद अभी भी कारगर है। सब जानते हैं कि टू व्हीलर यानी बाइक, स्कूटर या स्कूटी चलाते समय हेलमेट पहनना बहुत जरूरी है। हेलमेट पहन ना केवल खुद बाइक सवार सुरक्षित रहेगा बल्कि चालान का भी डर नहीं रहता। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हेलमेट पहनने के बावजूद एक्सीडेंट के समय जान बच नहीं पाती और कई बार हेलमेट की चोट भी खतरनाक रूप से लगती है। लेकिन अब टू व्हीलर को इस बात का खतरा कम ही रहेगा। अब टू व्हीलर्स चलाने वाले लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक कंपनी एयरबैग हेलमेट लाने की तैयारी जो कर रही है।

आपको बता दें कि आजकल बाजार में ऐसे हेलमेट उपलब्ध हो रहे हैं, जिनमें एयरबैग की सुविधा भी आ रही है। जिस तरह से कार में सफर करने वाले लोग दुर्घटना की स्थित में एयरबैग के कारण खुद को सेफ रख पाते हैं। इसी तरह अब बाइक, स्कूटर और यहां तक की साइकिल चलाने वाले सवार भी एयरबैग से लैस हेलमेट का इस्तेमाल कर अपनी सुरक्षा को और मजबूत कर पाएंगे। है ना कमाल की बात! यानी अब दुर्घटना में जान गवाने वाले आंकड़ों में भी कमी देखने को मिल सकती है। चलिए यहां जानते हैं एयरबैग से लैस इन खास हेलमेट्स की कीमत और इनके यूनीक फीचर्स।

इटली की ये कंपनी बना रही है एयरबैग से लैस हेलमेट

यूं तो बहुत सारी हेलमेट निर्माता कंपनियां लगातार हेलमेंट को और ज्यादा आधुनिक बनाने की कोशिश में लगी है। इटली की मशहूर सुरक्षित गैजेट बनाने वाली कंपनी इटली ऐरोह जल्दी ही एयरबैग फीचर के साथ मार्केट में एक हेलमेट लॉन्च करने की तैयारी में है। ये कंपनी पहले भी हेलमेट और कई राइडिंग गैजेट्स बना चुकी है। इनमें कूलिंग हेलमेट भी शामिल है। इससे 2 व्हीलर चलाने वाले लोग सीधे तौर पर लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा सड़क दुर्घटना होने पर लोग खुद को सुरक्षित रख पाएंगे। अभी तक एयरबैग फीचर केवल फोर व्हीलर्स में ही आते थे।

इस वजह से बेहद खास है ये एयरबैग हेलमेट

ऐरोह कंपनी ने एयरबैग से लैस इस हेलमेट को एयरहेड (Airhead) नाम दिया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि सड़क दुर्घटना होने के बावजूद भी लोग खुद को सुरक्षित रख पाएंगे। सिर पर गहरी चोट लगने से बचने के अलावा एयरबैग खुलने के बाद भी राइडर को सिर घुमाने के लिए इसके अंदर काफी स्पेस मिलेगा। इसी वजह से राइडर को किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी। राइडर पूरी सहजता और बगैर दबाव के इसे इस्तेमाल कर सकेंगे।

हेलमेट पहनने का ये है सही तरीका

हेलमेट पहनते समय कुछ लोग छोटी छोटी बातों के ऊपर ध्यान नहीं देते हैं। स्ट्रिप को लॉक करना बहुत जरूरी है। इसे नहीं लगाना सड़क दुर्घटना में मौत को दावत देने के बराबर है। सिर्फ इतना ही नहीं हेलमेट होने के बावजूद भी इसे नहीं लगाने के कारण चालान हो सकता है। कभी भी हेलमेट खरीदते समय ISI मार्क की जांच जरूर करें। इसके अलावा अगर बाइक 650cc से ज्यादा क्षमता की है तो इसके लिए DOT मार्क के साथ हेलमेट खरीदें।

गर्मी में सिर को ठंडा रखने के लिए हेलमेट

अगर आप चिलचिलाती गर्मी में टू व्हीलर चलाते हैं तो स्टीलबर्ड का 2 इन 1 हेलमेट जरूर खरीदें। यह गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसम के अनुकूल है। सर्दियों में हवा से बचने के लिए इसमें एक पैक्ड सिस्टम मौजूद है। वहीं दूसरी तरफ गर्म हवाओं से बचने के लिए इसमें एक वॉटरप्रूफ नेक पैड सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा सिर को हमेशा कूल रखने में यह काफी कारगर है। बारिश के मौसम में इंटीरियर को पानी से बचाने के लिए 1 लेयर दिया गया है। इसकी शुरुआती कीमत मात्र 4,499 रुपये है। मार्केट में कई ऐसे भी हेलमेट्स उपलब्ध हैं जिनमें अलग से कूलिंग फैन लगे हैं। इसे आप गर्मियों के मौसम में चलाकर राहत ले सकते हैं।