Weather Update : उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश से बढ़ी ठंड, इन शहरों में येलो अलर्ट जारी

Weather Update : उत्तर भारत समेत पूरे दिल्ली-NCR में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आज सुबह उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश हुई. जिसे ठंड का असर बढ़ गया है. वहीं, उत्तर प्रदेश में ठंड का कहर अभी जारी रहेगा. अगले दो दिनों में पारा और गिर सकता है.

Date Updated
फॉलो करें:

IMD Weather Update: देशभर में तापमान गिरने के साथ लगातार ठंड और कोहरे का कहर बढ़ता जा रहा है. उत्तर भारत समेत पूरे दिल्ली-NCR में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.  मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक कड़ाके की ठंड और घने कोहरे से राहत नहीं मिलने वाली है. इसको लेकर कई इलाकों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. इस दौरान कुछ स्थानों पर तेज सर्द हवाएं भी चलने का अंदेशा जताया है. सर्दी की मार झेल रहे लोगों को आने वाले दिनों में राहत मिलती नहीं दिख रही है. 

उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में बारिश

आज सुबह उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश हुई. जिसे ठंड का असर बढ़ गया है. बता दें, दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, लखनऊ हरियाणा, पंजाब, आगरा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, बुलंदशहर, इन जगहों पर आज हल्की बारिश देखी गई. मौसम विभाग का कहना है कि 25 जनवरी के बाद घने कोहरे और बारिश से राहत मिलेगी.

इन शहरों में सबसे न्यूनतम तापमान

वहीं, उत्तर प्रदेश में ठंड का कहर अभी जारी रहेगा. अगले दो दिनों में पारा और गिर सकता है, इससे ठंड और बढ़ेगी. मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 25 जनवरी के बाद लोगों को ठंड और कोहरे से थोड़ी राहत मिल सकती है. बता दें आज सबसे ज्यादा ठंडा मेरठ शहर रहा. मेरठ में ठंड का 21 साल का रिकॉर्ड टूटा और न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है.

कई शहरों में कोल्ड डे घोषित 

मैदानी इलाकों से लेकर देश के कई हिस्सों में पहाड़ों तक इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. अगले कई दिनों के दौरान उत्तर भारत में घना कोहरा छाया रहेगा और उसके बाद इसमें सुधार होने की संभावना है. इसके अलावा अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रहने की संभावना है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बताया कि 'उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में शीत लहर से लेकर भीषण शीतलहर जारी रहने का अनुमान है.

देश के इन हिस्सों में पड़ रही कड़ाके की ठंड

भीषण ठंड को लेकर देश भर में कई शहरों अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, औसत समुद्र तल से 12.6 किलोमीटर ऊपर 130 से 140 किलोमीटर की जेट स्ट्रीम हवाएँ उत्तरी मैदानी इलाकों पर चल रही हैं. वहीं उत्तरी मध्य महाराष्ट्र पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है और एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी हरियाणा के ऊपर समुद्र तल से 1.5 से 3.1 किमी ऊपर है. वहीं, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान के जयपुर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, दिल्ली आदि राज्यों में घने कोहरे की स्थिति देखी गई.