JN.1 Sub Variant: कोरोना के सब वेर‍िएंट मामलों में हुई बढ़ोत्तरी, सामने आए 819 नए केस

JN.1 Sub Variant: स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार देशभर में भले ही इस नए वेरिएंट JN-1 के मामले में बढ़ोत्तरी हो रही है, लेकिन इस वायरस से बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जो भी लोग संक्रमित हैं उनमें से अधिकतर घर पर ही उपचार ले रहे हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • कोरोना के सब वेर‍िएंट मामलों में हुई बढ़ोत्तरी
  • सामने आए 819 नए केस

JN.1 Sub Variant: देश में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों ने लोगों के बीच दहशत का माहौल बना दिया है. इस दौरान 12 राज्यों  में कोरोना के नए सब-वेर‍िएंट जेएन.1 के मामले भी  तेजी से बढ़ रहे हैं.  इस वेर‍िएंट के सोमावर (8 जनवरी) तक 819 नए केस सामने आए हैं. जिसकी जानकारी आधिकारिक सूत्रों की और से दी गई. सूत्रों के अनुसार महराष्ट्र से 250, कर्नाटक से 199, केरल से 148, गोवा से 49, गुजरात से 36, आंध्र प्रदेश और राजस्थान से 30- 30, तमिलनाडु एवं तेलंगाना से 26-26, दिल्ली से 21, ओडिशा से 3 और हरियाणा से 1 मामले की पुष्टि हुई है. 

अधिकत्तर मरीजों का घर में ही हो रहा उपचार 

स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार देशभर में भले ही इस नए वेरिएंट JN-1 के मामले में बढ़ोत्तरी हो रही है, लेकिन इस वायरस से बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जो भी लोग संक्रमित हैं उनमें से अधिकतर घर पर ही उपचार ले रहे हैं. 

केंद्र सरकार ने निगरानी बनाए रखने के दिये निर्देश 

देश भर में कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लगातार निगरानी बनाए रखने के न‍िर्देश द‍िए हैं. इसके साथ ही केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से समय-समय पर नई गाइडलाइन भी जारी की जा रही हैं. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इन सभी गाइडलाइन का सख्‍ती के साथ पालन करने का निर्देश दिया गया है

डब्ल्यूएचओ का बयान 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’ स्वरूप को देखते हुए ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है. इसके साथ ही इसे वैश्विक जनस्वास्थ्य के प्रति कम जोखिम वाला है.  इससे पहले डब्‍ल्‍यूएचओ ने कोरोना वायरस के जेएन.1 सब-वेर‍िएंट को बीए.2.86 सब-वेर‍िएंट के तहत 'वीओआई' के रूप में वर्गीकृत किया था.

24 घंटे के दौरान आए कोरोना के 475 नए मामले 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आज सुबह 8 बजे जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के  475 नए मामले दर्ज किये गए हैं,म जबकि सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3,919 हो गई है. इस दौरान इस संक्रमण 6 लोगों की मौत भी हुई है. इन मौतों में कर्नाटक से 3, छत्तीसगढ़ से 2 और असम से 1 मौत शामिल है.