National Bird Day 2024: आज है राष्ट्रीय पक्षी दिवस, जानें कैसे हुई थी इस दिन की शुरुआत?

National Bird Day 2024: 5 जनवरी दिन शुक्रवार यानी आज राष्ट्रीय पक्षी दिवस हर साल मनाया जाता है. इसे नेशनल बर्ड डे के नाम से भी जाना जाता है. आज का दिन पक्षियों के लिए काफी खास होता है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • कैसे हुई नेशनल बर्ड डे की शुरुआत?
  • पक्षियों का पालन अवश्य करें.

National Bird Day 2024: पर्यावरणविद और पक्षी प्रेमी हर साल 5 जनवरी को राष्ट्रीय पक्षी दिवस नेशनल बर्ड डे बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं. राष्ट्रीय पक्षी दिवस पक्षियों के प्रति प्यार जताने के लिए एक खास दिन होता है. Born Free USA के अनुसार, दुनिया की लगभग 10,000 पक्षी प्रजातियों में से 12 फीसदी विलुप्त होने की कगार पर हैं.

राष्ट्रीय पक्षी दिवस समारोह इन पारिस्थितिक समस्याओं के बारे मं जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में पक्षियों की रक्षा और संरक्षण के लिए लोगों को शिक्षित करने के लिए एक मंच और अवसर प्रदान करता है. इस दिवस की सहायता से अब पूरी दुनिया इसे समझने लगी है कि किस तरह से पक्षी हमारे जीवन के लिए उपयोगी हैं.

कैसे हुई नेशनल बर्ड डे की शुरुआत?

बॉर्न फ्री यूएसए और Avian Welfare Coalition ने साल 2002 में पहली बार राष्ट्रीय पक्षी दिवस मनाने की शुरुआत की थी. राष्ट्रीय पक्षी दिवस, सिर्फ अमेरिका में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पक्षी प्रेमियों और अन्य लोग समान रूप से मनाते हैं पक्षियों को समर्पित इस दिवस का बहुत महत्व है. 

10,000 से  भी ज्यादा हैं पक्षियों की प्रजातियां

राष्ट्रीय पक्षी दिवस को सेलिब्रेट करने के लिए लोग बर्ड वाचिंग के अलावा पक्षियों से संबंधित कई तरह के गतिविधियों में हिस्सा लेते हैं. पक्षियों के बारे में अध्ययन करते हैं और दूसरों को शिक्षित करते हैं लोग अक्सर पक्षियों को एडॉक्ट करके अपना समर्थन देते हैं, कई लोग पक्षियों की प्रजातियों के बारे में जानने के लिए पुस्तकों की मदद लेते हैं. आपको बता दें कि पक्षियों की 10,000 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं. राष्ट्रीय पक्षी दिवस इन पक्षियों के बारे में अधिक जानने और उनके संरक्षण के बारे में बताता है.

पक्षियों का पालन अवश्य करें

यदि आप किसी भी पक्षी को गोद लेना राष्ट्रीय पक्षी दिवस मनाने का एक महत्वपूर्ण पहलू है, अटलांटा जर्नल-संविधान में कहा गया है कि अधिकांश पक्षी प्रेमी राष्ट्रीय पक्षी दिवस पर पक्षियों को गोद लेते हैं. लोग उन लोगों के बीच भी ज्ञान फैलाते हैं जो एक पक्षी को गोद लेने की योजना बना रहे हैं और महत्वपूर्ण विषयों पर बात करते हैं. युवा पक्षियों की देखभाल, उचित सफाई, मनोरंजन के साथ-साथ आहार का प्रबंधन, ऐसे कुछ पहलू हैं, जिन पर पक्षी पालने वाले उत्साही लोग चर्चा करते हैं.