बगैर पेट्रोल और इलेक्ट्रिक करें इस सोलर कार में सफर, जानिए कीमत और फीचर्स

कई व्हीकल निर्माता कंपनी प्रतिस्पर्धा के बीच आगे निकलने की तैयारी में है। आधुनिक फीचर्स की वजह से लोग इलेक्ट्रिक वाहन को अधिक पसंद कर रहे हैं। अब कार चलाने के लिए लोगों को पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। सिर्फ सूरज की रोशनी होने पर ही गाड़ी को आसानी से चला सकेंगे।

Date Updated
फॉलो करें:

आपकी गाड़ी किस ईंधन से चलती है, पेट्रोल, सीएनजी इलेक्ट्रिक बैटरी? कभी सोचा है कि इनके अलावा अगर कार चलानी हो तो क्या ऑप्शन हो सकता है। आपने नहीं सोचा लेकिन किसी और ने सोचा है और इस सोच को सच कर दिखाया है। जी हां, एक तरफ मशहूर ऑटो कंपनियां तरह तरह के इलेक्ट्रिक व्हीकल बना रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ डेनमार्क की एक कंपनी आधुनिक फीचर्स का इस्तेमाल कर अब बगैर बिजली और पेट्रोल, डीजल से चलने वाली कार बना रही है। अब देर किए बिना बता देते हैं कि ये कारें धूप से चलेंगी, यानी सोलर एनर्जी से। इसे चलाने के लिए अब तेल या इलेक्ट्रिसिटी की खपत नही होने वाली है। लोग इन कारों की तुलना सीधे तौर पर टेस्ला कंपनी की कई मशहूर कारों से कर रहे हैं।

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला की ज्यादातर कारें इलेक्ट्रिक बैटरी पर चलती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत ड्राइवरलेस होना है। यानी आप इन कारों को बगैर ड्राइवर की मदद के चला सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं अगर आपको ड्राइविंग नहीं आती है तो भी आप इसमें बेहद आसानी से सफर कर सकते हैं। अमेरिका जैसे देशों में इन कारों का दबदबा है। निजी कार के अलावा टैक्सी में भी लोग इसे खूब चला रहे हैं। इसकी सफलता के पीछे सोलर एनर्जी और इलेक्ट्रिक एनर्जी है। लेकिन अब सोलर एनर्जी के मॉड्यूल पर कई और कंपनियां भी काम कर रही है। यानी चालक अपनी कार को केवल सूरज की रोशनी से ही चला पाएंगे।

धूप से चलती है ये कार

आमतौर पर किसी भी इलेक्ट्रिक कार को चलाने के लिए पहले बैटरी को चार्ज करते हैं। इसमें लगभग 4 से 5 घंटे का समय लगता है। फास्ट चार्जिंग फीचर आने के बावजूद भी गाड़ियां 3 से 4 घंटे चार्ज होने में लगा देती है। इसे डिस्चार्ज होने के बाद फिर से बगैर चार्ज किए चलाना असंभव है। वहीं दूसरी तरफ डच की कंपनी लाइटइयर0 (Lightyear0) नाम से एक सोलर कार बना रही है। इसके ऊपर सोलर पैनल का इस्तेमाल किया गया है। ये इतना पावरफुल है कि इसपर सूरज की रोशनी पड़ने पर बैटरी को बगैर चार्ज किए भी कार को चला सकते हैं। इसके अलावा रोशनी में थोड़ी देर तक छोड़कर बैटरी भी चार्ज कर सकते हैं।

दुनिया की पहली सोलर कार में नाम है शामिल

Lightyear0 कार की गिनती दुनिया की पहली सोलर एनर्जी कार की लिस्ट में होती है। अभी तक इस फीचर के साथ केवल टेस्ला कंपनी ही मार्केट में कारें लॉन्च कर चुकी है। यही वजह है कि लोग इसकी तुलना सीधे तौर पर टेस्ला से कर रहे हैं। हालांकि इसमें कई ऐसे फीचर्स मौजूद हैं जो टेस्ला को टक्कर देने के लिए तैयार है। नीदरलैंड की एक स्टार्टअप लाइटइयर कंपनी बहुत ही तेजी से डच में इस कार का निर्माण कर रही है। लाइटइयर के अनुसार इसे तैयार करने में लगभग 6 वर्ष का समय लग सकता है। फिलहाल लोग इसे बुक कर सकते हैं। अभी तक लगभग 150 से ज्यादा लोग इसे बुक कर चुके हैं।

लाइटइयर कार की कीमत और रेंज

सूरज की रोशनी से 60 किलोवाट बैटरी पैक को फुल चार्ज करने के बाद इसे लगभग 700 किलोमीटर तक बहुत ही आराम से चला सकते हैं। Lightyear0 कार की बैटरी को चार्ज करने के लिए इसे लगातार बिजली से कनेक्ट करके रखने की जरूरत नहीं है। गर्मियों के मौसम में से पार्किंग में लगाकर भी कम समय में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं दूसरी तरफ जिन क्षेत्रों में प्रत्येक दिन धूप निकलती है वहां बगैर बैटरी चार्ज किए भी इसे चलाना आसान है। इस कार की कीमत की शुरुआत 2.1 करोड़ रुपये से होती है। हर हफ्ते कंपनी एक यूनिट बनाकर तैयार कर रही है। वहीं दूसरी तरफ इसकी प्री बुकिंग भी चालू है। भारतीय बाजार में इसकी उपलब्धता कब तक होगी इसके बारे में अभी तक आधिकारिक रूप से जानकारी नहीं दी गई है।