पीएम मोदी ने दी गुजरात को बड़ी सौगात, देश के सबसे लंबे केबल ब्रिज का किया उद्घाटन

Sudarshan Setu: पीएम मोदी शनिवार रात गुजरात के जामनगर पहुंचे. भव्य रोड शो में जनता ने उनका शानदार स्वागत किया. इस दौरान एयरपोर्ट से सर्किट हाउस तक समर्थकों को नारा लगाते सुना गया.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पीएम मोदी ने दी गुजरात को बड़ी सौगात
  • देश के सबसे लंबे केबल ब्रिज का किया उद्घाटन

Sudarshan Setu: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान आज (25 फरवरी) उन्होंने  सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया. जिसके बाद देश का यह सबसे लंबा ब्रिज आम जनता के लिए खोल दिया गया. पीएम मोदी ने रविवार सुबह इस सेतु का उद्घाटन किया. 2.32 किलोमीटर लंबा यह ब्रिज लगभग 980 करोड़ रुपए की लागत से बनाकर तैयार हुआ है. जो ओखा मुख्य भूमि को बेट द्वारका द्वीप से जोड़ता है. इसके अलावा आज पीएम मोदी 5 शहरों को AIIMS के साथ-साथ कुल 52 हजार करोड़ रुपए की सौगात गुजरात को देंगे. 

पीएम मोदी शनिवार रात गुजरात के जामनगर पहुंचे. भव्य रोड शो में जनता ने उनका शानदार स्वागत किया. इस दौरान एयरपोर्ट से सर्किट हाउस तक समर्थकों को नारा लगाते सुना गया. बताया जा रहा है कि पीएम रात को आराम करने के लिए जामनगर सर्किट हाउस में ठहरे. जहां पर रविवार को उन्होंने कई विकास कार्यों की सौगात दी.

भारी संख्या में दिखाई दिए बीजेपी कार्यकर्ता

इस दौरान पीएम मोदी के रोड शो के बाद भारी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ताओं नजर आए. बता दे, कि वह अपने इस दो दिवसीय दौरे में कई परियोजोनाओं का उद्घाटन करेंगे और लगभग 52 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी है.  पीएम जिन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे, उनमें स्वास्थ्य, सड़क, रेल, ऊर्जा, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, पर्यटन जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र शामिल हैं. 

सुदर्शन सेतु से जुड़ी खास बातें

पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन किए गए सुदर्शन सेतु ओखा मेनलैंड को बेट द्वारका द्वीप से जोड़ेगा.  इस दौरान इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी को नई दिशा मिलेगी. यह ब्रिज  केबल पर टिका भारत का सबसे लंबा पुल है. इसमें फुटपाथ के ऊपरी हिस्सों पर सौर पैनल लगाए गए हैं, जो एक मेगावाट बिजली पैदा करते हैं. वहीं चार लेन वाले पुल के दोनों तरफ 50 मीटर चौड़े फुटपाथ हैं. पीएम मोदी ने अक्टूबर 2027 में इस पुल की नींव रखी थी.

यह ब्रिज 978 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है. वहीं सुदर्शन ब्रिज पर  भगवद गीता के श्लोकों और दोनों तरफ भगवान कृष्ण की छवियों से सजा हुआ फुटपाथ भी है.  बता दें, कि ओखा-बेट द्वारका सिग्नेचर ब्रिज के निर्माण से पहले, तीर्थयात्रियों को बेयत, द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर तक पहुंचने के लिए बोट ट्रांसपोर्ट पर का सहारा लेना पड़ता था. 

पीएम मोदी के पूरे दिन का कार्यक्रम

पीएम मोदी आज सुबह 7.45 मिनट परबेयत द्वारका मंदिर में पूजा- अर्चना कर दर्शन किए. उसके बाद सुबह 8.25 मिनट पर सुदर्शन सेतु  उद्घाटन किया और फिर 9.30 बजे द्वारकाधीश मंदिर जाएंगे, वहीं दोपहर करीब 1 बजे पीएम मोदी द्वारका में 4150 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इसके बाद 3.30 बजे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान राजकोट जाएंगे. करीब 4.30 बजे पीएम राजकोट के रेसकोर्स मैदान में 48,100 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.