Punjab Weather: पंजाब में IMD ने जारी की बारिश की चेतावनी,  प्रतिदिन एक फीट बढ़ रहा भाखड़ा नदी का जलस्तर

Punjab Weather: पंजाब के सात जिला,रूपनगर, लुधियाना, शहीद भगत सिंह नगर, कपूरथला, होशियारपुर और गुरदासपुर में  मौसम विभाग ने बारिश होने की संभावनाएं जताई हैं. वहीं राज्य में बाढ़ की स्थिति को कंट्रोल करने के लिए नदी के बांध को मजबूत बनाया जा रहा है.  भाखड़ा नदी का पानी हर रोज एक फीट खतरे के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab Weather: पंजाब के सात जिला,रूपनगर, लुधियाना, शहीद भगत सिंह नगर, कपूरथला, होशियारपुर और गुरदासपुर में  मौसम विभाग ने बारिश होने की संभावनाएं जताई हैं. वहीं राज्य में बाढ़ की स्थिति को कंट्रोल करने के लिए नदी के बांध को मजबूत बनाया जा रहा है.  भाखड़ा नदी का पानी हर रोज एक फीट खतरे के निशान की ओर बढ़ रहा है.

भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड की तरफ से जारी सूचना के अनुसार आज भाखड़ा डैम का पानी का स्तर 1664.52 पर जा पहुंचा है. यह स्तर सामान्य से बस 16 फीट नीचे है. अधिकतम यानी की 1680 फीट तक पहुंचाने के बाद BBMB गेट खोलने पड़ेंगे.

फिलहाल भाखड़ा डैम में पानी की आमद 59666 क्यूसेक मापी गई है.  भाखड़ा डैम से टरबाइन के माध्यम से 40998 क्यूसेक पानी डेली छोड़ा जा रहा है. वहीं नंगल हाइडल नहर में 12350, आनंदपुर साहिब हाइडल नहर में 10150 क्यूसेक जबकि सतलुज दरिया में 19400 क्यूसेक पानी  रोजाना छोड़ा जा रहा है.

पंजाब के पटियाला में अब बाढ़ की स्थिति सामान्य हो रहा है. जिला प्रशासन व गांव के लोग बांधों को मिट्टी से भरने और उन्हें मजबूत करने के कामों में जुट गए हैं.