Sahara Refund Portal: 45 दिनों में मिल जाएगा सहारा में फंसा पैसा, आवेदन करने के लिए बेहद आवश्यक हैं ये दस्तावेज

Sahara Refund Portal: सहारा इंडिया में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. अब निवेशक अपना फंसा हुआ पैसा निकाल सकते हैं, लेकिन उसके लिए कुछ दस्तावेज का होना बेहद जरूरी है. अगर आपके पास ये दस्तावेज हैं तो आप सहारा में फंसा हुआ पैसा वापस पा सकते हैं. सहारा […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sahara Refund Portal: सहारा इंडिया में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. अब निवेशक अपना फंसा हुआ पैसा निकाल सकते हैं, लेकिन उसके लिए कुछ दस्तावेज का होना बेहद जरूरी है. अगर आपके पास ये दस्तावेज हैं तो आप सहारा में फंसा हुआ पैसा वापस पा सकते हैं.

सहारा इंडिया में बहुत से लोगों का पैसा फंसा हुआ है, लोग अपना पैसा वापिस पाने के लिए काफी परेशान रहते हैं लेकिन अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्री ने सहारा इंडिया में फंसे  लोगों का पैसा वापिस देने का ऐलान किया है. इसके लिए सहारा इंडिया पर रिफंड पोर्टल जारी किया गया है. इस पोर्टल पर जाकर आप रिफंड के लिए क्लेम कर सकते हैं.

सहारा रिफंड पोर्टल पर अब तक 7 लाख से ज्यादा निवेशकों ने  150 करोड़ रुपये की राशि दावा करने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है. अगर आप अब तक इस पोर्टल आवेदन नहीं कर पाए हैं तो तुरंत करें. इस आवेदन को करने के लिए  आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज का होने बेहद जरूरी है. अगर आपके पास ये दस्तावेज नहीं है तो आपका पैसा डूब सकता है और आवेदन भी कैंसिल हो सकता है.

सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज-

सहारा रिफंड पोर्टल पर अपना पैसा वापिस पाने के लिए आपको आवेदन करना होगा. इसके लिए आपके पास  सहारा मेंबरशिप नंबर, अकाउंट नंबर, आधार से जुड़ा एक्टिव मोबाइल नंबर, डिपॉजिट सर्टिफिकेट/ पासबुक डिटेल की कॉपी और अगर आपका अमाउंट 50 हजार रुपये और उससे अधिक है तो पैन कार्ड भी होना चाहिए .

 रिफंड के लिए ऐसे करें क्लेम-

 सहारा में फंसा हुआ पैसा वापिस पाने के लिए आपको mocrefund.crcs.gov.in पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए पर्सनल से लेकर कुछ जरूरी जानकारी भरनी होगी. रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको आधार वेरिफिकेशन करना होगा. आधार वेरिफिकेशन के लिए आधार से जुड़े नंबर ओटीपी आएगा, इस otp  को सबमिट करना होगा. इसके बाद अपलोड किए सभी दस्तावेज को वेरीफाई करना होगा और फोटो और सिग्नेचर अपलोड करने के बाद  रिफंड की प्रक्रिया सब्मिट हो जाएगी.

रिफंड क्लेम के इतने दिनों  बाद मिलेगा पैसा-

जिस दिन आप रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन किए होंगे उसके अगले 45 दिनों के भीतर आपका पैसा वापिस आपके अकाउंट में आ जाएगा. हालांकि पहली बार निवेशकों को 10 हजार रुपये ही ट्रांसफर किए जाएंगे. आपको बता दें कि, जिन लोगों का रिफंड सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगा उसके मोबाइल पर एसएमएस भेजा जाएगा.