Sports Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय खेल दिवस, क्या है इसके पीछे का उद्देश्य

Sports Day 2023: पूरे देश में हर साल नेशनल स्पोर्ट्स डे 29 अगस्त को महान हॉकी प्लेयर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है. इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों में खेल की भावना को जागरूक करना और शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. कौन है मेजर ध्यानचंद- […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sports Day 2023: पूरे देश में हर साल नेशनल स्पोर्ट्स डे 29 अगस्त को महान हॉकी प्लेयर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है. इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों में खेल की भावना को जागरूक करना और शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है.

कौन है मेजर ध्यानचंद-

मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 में इलाहाबाद में हुआ था. ध्यानचंद हॉकी इतिहास के ऐसे खिलाड़ी में से एक थे जिन्होंने अपने कौशल और खेल के प्रति समर्पण का प्रदर्शन करते हुए हॉकी में भारत के लिए तीन ओलंपिक स्वर्ण पदक अपने नाम की है. ध्यानचंद ने साल 1928, 1932 और 1936 में ओलंपिक गोल्ड मेडल जीते थे. वो हॉकी खेलने में इतने माहिर थे कि उन्हें हॉकी का जादूगर भी कहा जाता है.

राष्ट्रीय खेल दिवस का महत्व-

राष्ट्रीय खेल दिवस को इसलिए महत्व दिया जाता है क्योंकि यह व्यक्तियों को उनके जीवन में खेलों के महत्व की याद दिलाता है. यह जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को अलग-अलग खेल गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेने और स्वस्थ जीवन शैली समग्र कल्याण को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्रोत्साहित करने के लिए भी हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

आपको बता दें कि, राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर देश भर में खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है जिसमें स्कूल,कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं अपनी-अपनी गतिविधि खेल के प्रति दिखाते हैं. इस दिन भारत सरकार खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भारतीय खेलों में उनके योगदान के लिए साधारण खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार, राजीव गांधी खेल रत्न और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मान प्रदान किया जाता है.